हाईकोर्ट के फैसले को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती देगी सरकार : गोविंद ठाकुर

Wednesday, Dec 01, 2021 - 09:17 PM (IST)

शिमला (ब्यूरो): शिक्षा मंत्री गोविंद ठाकुर ने कहा कि जेबीटी भर्ती मामले को लेकर प्रदेश सरकार हाईकोर्ट के फैसले को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती देगी। बुधवार को पत्रकारों से अनौपचारिक बातचीत करते हुए शिक्षा मंत्री ने कहा कि जेबीटी भर्ती मामले को लेकर सुप्रीम कोर्ट में एसएलपी दायर की जाएगी। उन्होंने कहा कि बीते मंगलवार को हुई कैबिनेट बैठक के दौरान प्रदेश हाईकोर्ट से जेबीटी मामले पर आए फैसले की तरह राजस्थान हाईकोर्ट से आए विपरीत फैसले पर मंथन हुआ था।

सरकार को बताया गया कि इसी तरह के मामले में राजस्थान हाईकोर्ट ने बीएड डिग्री धारकों को पहली से 5वीं कक्षा के विद्यार्थियों को पढ़ाने के लिए पात्र नहीं माना है, जबकि प्रदेश हाईकोर्ट ने जेबीटी भर्ती के लिए बीएड वालों को भी पात्र बना दिया है। उन्होंने कहा कि मामले पर चर्चा करने के बाद राजस्थान हाईकोर्ट की जजमैंट मिलने के बाद आगामी फैसला लेने को कहा गया। मंत्रिमंडल की बैठक में बताया गया कि फैसले को लेकर राजस्थान शिक्षा विभाग से जानकारी मांगी गई है। उन्होंने कहा कि फैसले की कॉपी का अभी इंतजार है।

शिक्षा विभाग की ओर से पुनर्विचार याचिका की जाएगी दायर

शिक्षा मंत्री ने बताया कि सुप्रीम कोर्ट जाने के साथ-साथ प्रदेश हाईकोर्ट में शिक्षा विभाग की ओर से पुनर्विचार याचिका भी दायर की जाएगी। उन्होंने कहा कि विधि विभाग इसकी तैयारियों में जुट गया है। उन्होंने कहा कि राजस्थान के जोधपुर हाईकोर्ट से जेबीटी प्रशिक्षुओं के पक्ष में आए फैसले को एसएलपी और पुनर्विचार याचिका में आधार बनाया जाएगा। उन्होंने कहा कि इसको लेकर बुधवार को अधिकारियों के साथ भी मामले पर चर्चा हुई।

कोर्ट के समक्ष पूरी मजबूती के साथ रखेंगे पक्ष

शिक्षा मंत्री ने कहा कि न्यायालय के समक्ष अपना पक्ष पूरी मजबूती के साथ रखेंगे। उन्होंने कहा कि पहली से 5वीं कक्षा के विद्यार्थियों को पढ़ाने के लिए जेबीटी-डीएलएड प्रशिक्षुओं को विशेष प्रशिक्षण दिया जाता है। सरकार का मानना है कि जेबीटी-डीएलएड प्रशिक्षु ही इन कक्षाओं को पढ़ाने के लिए सक्षम हैं।

जेबीटी प्रशिक्षुओं ने किया कक्षाओं का बहिष्कार

जेबीटी प्रशिक्षुओं ने बुधवार को कक्षाओं का बहिष्कार किया। शिमला सहित प्रदेश के विभिन्न डाईट में कक्षाओं का बहिष्कार कर रोष व्यक्त किया। जेबीटी प्रशिक्षुओं का कहना है कि जब तक उनको लेकर कोई उचित और ठोस कदम नहीं उठाया जाता तब तक उनका आंदोलन जारी रहेगा। बीते मंगलवार को जेबीटी प्रशिक्षुओं ने शिमला में प्रदर्शन किया था।

हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here

Content Writer

Vijay