B.ED फीस वृद्धि के लिए सरकार की मुहर

Saturday, Oct 12, 2019 - 11:56 AM (IST)

शिमला (ब्यूरो): प्रदेश सरकार ने निजी बी.एड. कालेजों की फीस बढ़ौतरी के प्रस्ताव पर मुहर लगा दी है। अब सरकार मामले पर जल्द ही हाईकोर्ट को रिपोर्ट सौंपेगी। इस दौरान सरकार ने बी.एड. की फीस में 10 से 12 हजार रुपए की बढ़ौतरी की है। हाल ही में प्रधान सचिव शिक्षा की अध्यक्षता में गठित कमेटी की बैठक सभी स्टेक होल्डर्स के साथ सचिवालय में हुई। बैठक में फीस बढ़ौतरी का प्रस्ताव तैयार किया गया जिसे बाद में शिक्षा मंत्री को सरकारी स्तर पर स्वीकृति के लिए भेजा गया था।

बताया जा रहा है कि शिक्षा मंत्री से यह फाइल वापस आ गई है। ऐसे में अब फीस वृद्धि की यह फाइल हाईकोर्ट को सौंपी जाएगी। बढ़ी हुई फीस अगले शैक्षणिक सत्र से लागू होगी। मौजूदा समय में प्रदेश के बी.एड. कालेजों में 2 साल की डिग्री के लिए 85,000 रुपए फीस वसूली जा रही है और नई फीस लागू होने के बाद फीस की यह राशि 97,000 के आसपास पहुंच जाएगी।

गौर हो कि फीस बढ़ाने की मांग को लेकर निजी बी.एड. कालेज प्रबंधक हाईकोर्ट पहुंच गए थे। इसी कड़ी में हाईकोर्ट के निर्देशानुसार बीते दिनों प्रधान सचिव शिक्षा की अध्यक्षता में निजी बी.एड. कालेज एसोसिएशन सहित विद्यार्थियों के हित में गठित पी.टी.ए. के साथ बैठक करने के बाद फीस बढ़ौतरी पर प्रस्ताव तैयार किया गया।

Edited By

Simpy Khanna