विकास के नाम पर कर्ज लेकर मौज-मस्ती कर रही सरकार : राठौर

Friday, Nov 20, 2020 - 05:55 PM (IST)

शिमला (ब्यूरो) : राज्य की वित्तीय स्थिति पर सरकार श्वेत पत्र जारी करे। कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष कुलदीप सिंह राठौर ने यहां जारी बयान में सरकार से उक्त मांग की है। उन्होंने कहा है कि प्रदेश पर कर्ज बढ़ता जा रहा है और सरकार प्रदेश की वित्तीय स्थिति सुधारने में पूरी तरह असफल साबित हुई है। उन्होंने कहा है कि विकास के नाम पर सरकार जो कर्ज ले रही है उसे वास्तव में सुख-सुविधा पर खर्च किया जा रहा है। उन्होंने कहा है कि डबल इंजन के साथ प्रदेश के विकास का दावा करने वाली जयराम सरकार की पोल खुल गई है। केंद्र से भी प्रदेश सरकार को कोई विशेष मदद नहीं मिली है। आलम यह है कि केंद्रीय योजनाओं का भी कोई लाभ प्रदेश के लोगों को नहीं मिल रहा है। 

...तो हर तीसरे महीने क्यों लिया जा रहा कर्ज 

उन्होंने कहा कि सरकार वित्तीय स्थिति पर श्वेत पत्र जारी करे ताकि जनता को भी पता लग सके कि प्रदेश पर कितना कर्ज है। उन्होंने कहा है कि वित्तीय स्थिति सुधारने के लिए प्रदेश का पक्ष प्रभावी ढंग से प्रधानमंत्री के समक्ष रखा जाना चाहिए। भाजपा के सांसद प्रदेश को केंद्रीय सहायता के बड़े-बड़े दावे करते हैं। ऐेसे में उन्हें जनता को बताना चाहिए कि प्रदेश को केंद्र से कितनी आर्थिक मदद मिली है और उसे कहां खर्च किया गया है। उन्होंने पूछा कि यदि केंद्र से मदद मिल रही है तो हर तीसरे महीने कर्ज क्यों लिया जा रहा है।

गुटबंदी के चलते अधर में सीयू का निर्माण कार्य

राठौर ने कहा है कि भाजपा नेताओं की आपसी खींचतान व गुटबंदी के चलते केंद्रीय विवि का निर्माण अधर में लटका हुआ है। इसका मुख्य कारण केंद्र और प्रदेश सरकार के बीच उचित तालमेल न होना है। हिमाचल के सांसद के वित्त मंत्रालय में मंत्री होने के बावजूद प्रदेश को कोई भी विशेष आर्थिक मदद केंद्र से आज दिन तक नहीं मिली है।
 

prashant sharma