तत्तापानी में फ्लोटिंग रैस्टोरैंट बनाने पर विचार कर रही सरकार : जयराम

Tuesday, Feb 23, 2021 - 08:45 PM (IST)

शिमला (योगराज): प्रदेश सरकार तत्तापानी में फ्लोटिंग रैस्टोरैंट विकसित करने की योजना पर विचार कर रही है ताकि इसे सैलानियों के लिए एक पसंदीदा गंतव्य के रूप में उभारा जा सके। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने मंगलवार को वर्चुअल माध्यम से तत्तापानी में जल क्रीड़ा गतिविधियों का शुभारंभ करते हुए यह बात कही। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार नई राहें नई मंजिलें योजना के तहत पर्यटन की दृष्टि से कम विकसित पर्यटन स्थलों को विकसित करने के लिए प्रतिबद्ध है। इससे न केवल प्रमुख पर्यटन स्थलों पर भीड़ का बोझ कम होगा बल्कि पर्यटकों को नए पर्यटन गंतव्य भी मिलेंगे। उन्होंने कहा कि इससे स्थानीय युवाओं को स्वरोजगार और रोजगार उपलब्ध करवाने के अवसर प्राप्त होंगे। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने खेल प्रेमियों के लिए खेल गतिविधियां और अधिक सुरक्षित बनाने के लिए हिमाचल प्रदेश विविध साहसिक गतिविधियां संशोधन नियम अधिसूचित किया है। प्रदेश सरकार विभिन्न जलाशयों में स्पीड बोट, वाटर स्कीईंग, जैट स्कीईंग, स्की बोर्डिंग, वॉटर स्कूटर व क्रूज इत्यादि गतिविधियां आरंभ करेगी।

तत्तापानी में लोगों को मिलेंगी बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं

मुख्यमंत्री ने कहा कि तत्तापानी में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के उद्घाटन से क्षेत्र के लोगों को घर-द्वार के निकट बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध हो सकेंगी। सांसद रामस्वरूप शर्मा ने मंडी क्षेत्र में प्रदेश सरकार की विभिन्न उपलब्धियों पर विस्तारपूर्वक प्रकाश डाला। करसोग के विधायक हीरा लाल ने विभिन्न महत्वाकांक्षी योजनाओं के शुभारंभ के लिए मुख्यमंत्री का आभार व्यक्त किया। सचिव पर्यटन देवेश कुमार, निदेशक पर्यटन यूनुस और अन्य वरिष्ठ अधिकारी इस अवसर पर उपस्थित थे।

कोल डैम क्षेत्र में तलाशी जाएंगी जल परिवहन की संभावनाएं

मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार कोल डैम क्षेत्र में जल परिवहन की संभावनाएं भी तलाशेगी। सतलुज आरती और एक बर्तन में 1995 किलो खिचड़ी बनाकर तत्तापानी को पर्यटन की दृष्टि से बड़े स्तर पर पहचान प्राप्त हुई है। उन्होंने कहा कि इस कार्यक्रम ने गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड स्थापित किया है। उन्होंने कहा कि करसोग क्षेत्र में माहूनाग मंदिर, कामाक्षा मंदिर जैसे विभिन्न प्रसिद्ध पर्यटन गंतव्य हैं, जिन्हें पर्यटन की दृष्टि से विकसित किया जाएगा।

पर्यटन विभाग का ई-सर्विस पोर्टल जारी

मुख्यमंत्री ने पर्यटन विभाग के ई-सर्विस पोर्टल को भी जारी किया। इसके माध्यम से उद्यमियों को अतिथ्य क्षेत्र में विभिन्न परियोजनाओं की स्वीकृति जैसी समस्याओं के लिए समयबद्ध सेवाएं सुनिश्चित होंगी। इससे आवेदनकर्ताओं को पंजीकरण, नवीकरण, परियोजना स्वीकृतियां और अनिवार्यता प्रमाण पत्र जैसी सुविधाएं उपलब्ध होंगी। इसके साथ ही मुख्यमंत्री ने हिमाचल भवन नई दिल्ली और चंडीगढ़ तथा हिमाचल सदन नई दिल्ली की बुकिंग के लिए ऑनलाइन सुविधा का भी शुभारंभ किया।

Content Writer

Vijay