सरकार ने लाखों उपभोक्ताओं को दी बड़ी राहत, अगस्त में मिलेगी 2 माह की चीनी

punjabkesari.in Friday, Jul 28, 2017 - 01:30 AM (IST)

शिमला: प्रदेश भर के लाखों उपभोक्ताओं को सरकार ने बड़ी राहत प्रदान की है। जल्द ही सरकार डिपुओं में 2 माह की चीनी का कोटा एक साथ जारी करेगी। सरकार ने जून व जुलाई महीने की चीनी एक साथ देने का निर्णय लिया है। उपभोक्ताओं को 2 माह का कोटा अगस्त माह में दिया जाएगा। चीनी सैंपल की रिपोर्ट सही पाए जाने के साथ वीरवार को 7500 मीट्रिक टन चीनी खरीद का ऑर्डर जारी कर दिया है। सिविल सप्लाई के गोदामों में एक सप्ताह के अंदर चीनी पहुंचनी शुरू हो जाएगी। अगस्त माह के पहले सप्ताह में डिपुओं में भी कोटा उपलब्ध होगा।  पहले की तुलना में ए.पी.एल. व बी.पी.एल. परिवारों को चीनी अब महंगे रेट पर दी जाएगी। प्रदेश के 12.50 लाख के करीब ए.पी.एल. उपभोक्ताओं को प्रति किलो चीनी के 29 रुपए चुकाने होंगे। इससे पहले इसी श्रेणी के उपभोक्ताओं को यही चीनी 19.50 रुपए प्रति किलो के हिसाब से दी जाती थी। 

अप्रैल और मई की चीनी में लगा कट
केंद्र ने करीब 4 महीने पहले चीनी पर सबसिडी देनी बंद कर दी थी। इस कारण उपभोक्ताओं को डिपुओं में अप्रैल से चीनी के कोटे में भी कट लग गया है। प्रदेश सरकार ने अपने स्तर पर चीनी पर सबसिडी देने का निर्णय लिया है लेकिन इन दोनों महीने की चीनी उपभोक्ताओं को नहीं दी जाएगी। इससे पहले डिपुओं के माध्यम से उपभोक्ताओं को जो चीनी उपलब्ध करवाई जाती थी, उस पर केंद्र से प्रदेश सरकार को प्रति क्विंटल 1850 रुपए की सबसिडी मिलती थी। अप्रैल माह तक सभी श्रेणियों के परिवारों को डिपुओं में प्रति व्यक्ति 650 ग्राम चीनी दी जाती थी लेकिन केंद्र ने अपने हिस्से की सबसिडी देने से इंकार कर दिया था।

गरीब परिवारों को 18 रुपए किलो मिलेगी चीनी
एन.एफ.एस.ए. के तहत गरीब परिवारों को डिपुओं से चीनी खरीदने के लिए 18 रुपए प्रति किलो चुकाने होंगे। इससे पहले इन परिवारों को 13.50 रुपए प्रति किलो के रेट पर चीनी मिलती थी, ऐसे में ए.पी.एल. परिवारों को पहले की तुलना में चीनी के प्रति किलो 9.50 रुपए अधिक चुकाने होंगे जबकि गरीब परिवारों को प्रति किलो चीनी पर अब करीब 4.50 रुपए अधिक चुकाने होंगे।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News