सरकार ने APL उपभोक्ताओं को दिया झटका, जून माह में 3 किलो कम मिलेगा आटा

Friday, May 28, 2021 - 07:28 PM (IST)

शिमला (राजेश): कोरोना संकट काल के बीच सरकार ने एपीएल व एपीएल टैक्सपेयर उपभोक्ताओं को झटका दिया है। जून माह में सस्ते राशन के डिपुओं में उपभोक्ताओं को 3 किलो आटा कम मिलेगा। अगले माह उपभोक्ताओं को 14 किलो की जगह 11 किलो आटा ही मिलेगा। खाद्य नागरिक आपूर्ति विभाग ने जून माह में डिपुओं में दिए जाने वाले राशन का कोटा जारी कर दिया है। जारी किए गए कोटे में जहां सरकार ने आटे के कोटे में कटौती की है, वहीं आधा किलो चावल का कोटा बढ़ाया है। ऐसे में डिपुओं में उपभोक्ताओं को साढ़े 5 किलो की जगह 6 किलो चावल डिपुओं में मिलेंगे। सरकार की राशन में की गई कटौती से कोरोना संकट काल में सरकारी राशन के डिपुओं पर निर्भर रहने वाले उपभोक्ताओं पर खासा असर पड़ेगा। मई माह में आटे का कोटा बढऩे से उपभोक्ता काफी खुश थे लेकिन अब जून में फिर से लोगों को सरकार ने झटका दे दिया है। हालांकि एनएफएसए के तहत आने वाले राशन उपभोक्ताओं के राशन कोटे में फिलहाल कटौती नहीं की गई है। उन्हें पहले की तरह ही राशन मिलेगा।

प्रदेश में सबसे अधिक एपीएल कार्ड धारक

प्रदेश में सबसे अधिक 12.50 लाख एपीएल कार्ड  उपभोक्ता हैं। सरकार की ओर से अन्य कार्ड होल्डरों के लिए सस्ता राशन उपलब्ध करवाया जा रहा है। उन्हें गेहूं और चावल भी फ्री दिया जा रहा है। केवल एपीएल कार्ड होल्डर ऐसे हैं, जिन्हें न तो फ्री का राशन दिया जा रहा है और न ही उन्हें कोरोना में अधिक राशन दिया जा रहा है। अभी तक सबसे ज्यादा महंगा राशन भी एपीएल और एपीएल टैक्सपेयर उपभोक्ताओं को ही डिपुओं पर दिया जा रहा है, ऐसे में अब आटे में कटौती होने से उपभोक्ताओं को काफी दिक्कतें आएगी।

11 किलो आटे से नहीं होता महीने का गुजारा, बाजार में 33 से 35 रुपए किलो

सस्ते राशन के डिपुओं में पिछले वर्षों के मुकाबले पहले की कम आटा मिल रहा था, जिसमें अब फिर कटौती हुई है। एक परिवार के लिए 11 किलो आटा अपर्याप्त है और बाजारों से महंगा आटा खरीदना पड़ता है। डिपुओं पर 9.5 रुपए प्रति किलो के हिसाब से दिया जाता है जबकि बाजार में आटे की कीमत प्रति किलो 33 से 35 रुपए तक है। सबसे ज्यादा घरों में आटा ही लगता है। उपभोक्ताओं को डिपुओं में प्रति कार्ड 21 किलो आटा भी दिया जाता था। ऐसे में जिस परिवार में 5 से 6 सदस्य हैं, उस परिवार में 11 किलो आटा सप्ताह भी नहीं चल पाएगा।

क्या बोले विभाग के अधिकारी

खाद्य नागरिक आपूर्ति विभाग के निदेशक रामकुमार गौतम ने कहा कि जून माह में डिपुओं में मिलने वाले राशन की एलोकेशन कर दी गई है। जून माह में उपभोक्ताओं को 11 किलो आटा और 6 किलो चावल मिलेंगे। डिपुओं में पहले सप्ताह तक राशन उपलब्ध होगा। इसके अतिरिक्त जून माह में गरीब परिवारों को सरकार की ओर से नि:शुल्क राशन भी दिया जाएगा।

Content Writer

Vijay