चुनाव के चलते अब सितम्बर में होगी Global Investor Meet

Wednesday, May 01, 2019 - 09:41 AM (IST)

शिमला (कुलदीप): लोकसभा चुनाव के चलते धर्मशाला में आयोजित की जाने वाली ग्लोबल इन्वैस्टर्ज मीट के समय में फेरबदल किया गया है। इसके तहत अब इन्वैस्टर्ज मीट का आयोजन जून माह की बजाय सितम्बर को धर्मशाला में किया जाएगा। इस समय लोकसभा चुनाव के चलते पूरे देश में आदर्श चुनाव आचार संहिता लगी है, जिस कारण मुख्यमंत्री सहित अन्य नेता चुनाव प्रचार में व्यस्त हैं। इसी तरह अधिकारी भी प्रदेश और दूसरे राज्यों में चुनाव ड्यूटी दे रहे हैं। ऐसे में चुनावी व्यस्तता को देखते हुए ग्लोबल इन्वैस्टर्ज मीट के समय में फेरबदल किया गया है। हालांकि इसके बावजूद मुख्य सचिव अन्य अधिकारी इन्वैस्टर्ज मीट की तैयारियों में जुटे हैं। इसी कड़ी के तहत मुख्य सचिव सचिव बी.के. अग्रवाल ने नई दिल्ली में इसराईल की राजदूत डॉ. रीमा मलका के साथ इन्वैस्टर्ज मीट से सम्बन्धित विभिन्न मुद्दों पर चर्चा करने के लिए बैठक की। 

उन्होंने इसराईली राजदूत से अपने देश की प्रमुख निजी तथा सार्वजनिक कम्पनियों से प्रदेश में निवेश करने के लिए प्रोत्साहित करने हेतु सहयोग मांगा। उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश इसराईल के पर्यटकों का लोकप्रिय पर्यटक स्थल है। हर वर्ष इसराईल के हजारों पर्यटक धर्मशाला, मनाली, कसोल और शिमला सहित प्रदेश के अन्य स्थानों में आते हैं। ऐसे में व्यापार तथा निवेश सांझेदारी को मजबूत किया जाना चाहिए। राज्य सरकार हिमाचल प्रदेश में इसराईल निवेशकों के लिए कृषि, बागवानी, खाद्य प्रसंस्करण, पर्यटन, स्वास्थ्य और वैलनैस सैंटर, शहरी विकास एवं आवास, सूचना प्रौद्योगिकी, इलैक्ट्रॉनिक्स और फार्मास्यूटिकल्स क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित कर रही है। इसराईली दूतावास ने बताया कि उनका दूतावास भारत के सम्पर्क में है तथा सितम्बर, 2019 के माह में इसराईल में एक रोड शो का आयोजन किया जा रहा है।

भांग व गांजा के औषधीय गुणों पर की चर्चा

मुख्य सचिव बी.के. अग्रवाल ने कहा कि इसराईली दूतावास पहले से ही भांग को औषधीय रूप से विकसित करने के लिए उत्तराखंड सरकार के साथ प्रस्ताव का पालन कर रहा है। इस तरह के प्रस्ताव में हिमाचल प्रदेश में भांग व गांजा की औषधीय उद्देश्य से नियंत्रित खेती करने की जांच की जा सकती है। राजदूत ने कहा कि हिमाचल प्रदेश के साथ सांझेदारी के लिए इसराईल उत्सुक है। उन्होंने हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री से मिलने का प्रस्ताव रखा है, ताकि पानी, सटीक कृषि (ड्रोन और सैटेलाइट के उपयोग सहित) के क्षेत्र में इसराईल की विशेषज्ञता को सांझा किया जा सके।














 

Ekta