21 देशों के मेहमानों के घर विराजेंगे सराज के 100 देवरथ

Monday, Nov 04, 2019 - 10:19 AM (IST)

मंडी (पुरुषोत्तम): धर्मशाला में आयोजित होने वाली राइजिंग हिमाचल ग्लोबल इन्वेस्टर मीट के माध्यम से अब दुनिया के 21 देशों में हिमाचली देव संस्कृति व देवरथ बनाने की शिल्प कला पहुंचेगी। इस दौरान आने वाले अति वशिष्ठ व्यक्तियों को प्रदेश सरकार द्वारा मंडी जिला की देव रथ शैली पर आधारित स्मृति चिन्ह भेंट किए जाएंगे। इससे जहां प्रदेश की देव परंपरा से विदेशी मेहमान और राजदूत रूबरू होंगे वहीं देवभूमि की छवि भी अंतरराष्ट्रीय स्तर पर और अधिक मजबूत होंगी।

इन्वेस्टर मीट के लिए राज्य संग्रहालय के माध्यम से जिला मंडी के शिल्पकार घींबर सोनी व उनकी टीम को यह जिम्मेवारी सौंपी गई है। उन्हें करीब पांच दर्जन स्मृति चिन्ह बनाने के आर्डर एक माह पहले दिया गया था। गुरू शिष्य परंपरा के माध्यम से पीतल पर कारीगरी कर देवरथ व देव मोहरों को बनाने वाले घींबर सोनी ने बताया कि यह शिल्पकारी उन्होंने अपने पूर्वजों से सीखी है वह पीढ़ी दर पीढ़ी इसी को अपना व्यवसाय बनाए हुए है। प्रदेश कला संस्कृति विभाग के माध्यम से इसे अन्य लोगों को भी सिखाया जा रहा है। इन स्मृति चिन्हों को बनाने में दो दर्जन से अधिक कारीगरों ने दिन रात मेहनत की है। जिससे कि पूरे देवरथ का छोटा स्वरूप तैयार किया जा सके। यह बहुत महीन कारीगरी है।

इसे अब धर्मशाला भेजने की तैयारी की जा रही है। इस कदम से न केवल शिल्पकारों को प्रोत्साहन मिलेगा बल्कि प्रदेश की देव संस्कृति व शिल्पकला को अंतरराष्ट्रीय मंच प्रदान होगा। उन्होंने इन्वेस्टर मीट को लेकर मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर के प्रयासों की सराहना करते हुए कहा कि इतने बड़े आयोजन से न केवल देवभूमि का नाम विदेशों में छाएगा बल्कि निवेश से रोजगार के अवसर मिलेंगे। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के साथ देवताओं का पूरा आशीर्वाद है कियूंकि वे देव संस्कृति को करीब से जानते और पहचानते हैं।

kirti