किनौर में जगह-जगह गिर रहे ग्लेशियर, दहशत में आए लोगों ने किया पलायन

Thursday, Feb 21, 2019 - 11:32 PM (IST)

रिकांगपिओ: बुधवार रात से हो रही बर्फबारी व बारिश के चलते जिला किन्नौर में जगह-जगह ग्लेशियर आने की सूचनाएं मिली हंै। कुछ स्थानों पर रिहायशी इलाकों के पास ग्लेशियर आने से लोग दहशत में हैं व खतरे को देखते हुए सुरक्षित स्थानों की ओर पलायन कर रहे हैं। बुधवार रात से रोपा वैली में भारी बर्फबारी हो रही है जिस कारण रोपा गांव के साथ लगते सुमतात नाले में भारी हिमस्खलन आने से सुमतात वासियों के कई घरों को खतरा बना हुआ है। इस हिमस्खलन से रोपा गांव के वार्ड नंबर-3 के करीब 25 जमींदार दहशत में हैं।

नाले से सटा हुआ है गांव का वार्ड

बताते चलें कि गांव का यह वार्ड नाले से सटा हुआ है व ग्लेशियर आने से वार्ड के करीब 6 परिवार खतरे को भांपते हुए रात से ही अपने रिश्तेदारों के पास शरण लिए हुए हैं। वहां के मूल निवासी व वार्ड सदस्य उरज्ञान डोलमा, भगत सिंह, हरि सिंह, सुरेश, पलजोर, धर्म सिंह व हीरपाल ने रात को ही अपने रिश्तेदारों के पास शरण ली है। उन्होंने कहा कि इस वार्ड को जोडऩे वाला लकड़ी का पुल भी हिमखंड की चपेट में आ गया है। इसी तरह प्राथमिक पाठशाला, सामूहिक भवन व कई घर ग्लेशियर की चपेट में आने से बाल-बाल बचे हैं।

बर्फबारी जारी रही तो और नुक्सान की संभावना

गांववासियों ने कहा कि बर्फबारी इसी तरह जारी रही तो इस नाले में भारी ग्लेशियर आने पर उपरोक्त सभी लोगों के मकानों एवं बगीचों को नुक्सान होने की पूरी संभावना व खतरा बना हुआ है। उपप्रधान रोपा इंद्र नेगी ने कहा कि हिमखंड से कई बागवानों के बगीचे भी चपेट में आने का अंदेशा है। अत्यधिक बर्फबारी के कारण लोग बगीचे तक नहीं पहुंच पाए हैं।

ग्रामीणों ने प्रशासन व लोक निर्माण विभाग से मांगी मदद

सुमतात व रोपा के ग्रामीणों ने प्रशासन व लोक निर्माण विभाग से अनुरोध किया है कि शीघ्र मशीन लगाकर मार्ग बहाल किया जाए व गांव में फंसी हुई गाड़ियों को सुरक्षित निकालने में तत्काल मदद करें। इसी तरह छितकुल में मस्तरंग व शिशङ्ग के पास भी ग्लेशियर आया है। पूह गांव के पास नाले में भी ग्लेशियर आने से गांव को जोडऩे वाला मार्ग बंद हो गया है। बारंग व शोंग सहित उच्च मार्ग-5 पर टिंकू नाला में भी ग्लेशियर आने की सूचना मिली है।

Vijay