कुल्लू में ताजा बर्फबारी पेड़ पौधों के लिए बनी संजीवनी, Glacier भी हो रहे रिचार्ज

punjabkesari.in Friday, Jan 10, 2020 - 01:36 PM (IST)

कुल्लू (दिलीप) : हिमाचल प्रदेश में बागवानी बहुल राज्य होने से 80 प्रतिशत से अधिक लोगों की आर्थिकी सेब पर निर्भर करती है जिससे प्रदेश में अक्तूबर माह से ऊंची पहाड़ियों में ताजा बर्फबारी होने से प्रदेश के किसानो ,बागवानों को अच्छी फसल की उम्मी जगी है जिससे कुल्लू जिला में सभी घाटियों में भारी बर्फबारी होने से किसानों,बागवानों के चेहरे खिलें है और सेब की फसल के लिए बर्फबारी किसी वरदान से कम नहीं है। ऐसे में प्रदेश के किसानों बागवानों के लिए ताजा बर्फबारी होना पड़े पौधों के लिए संजीवनी बन आई है।
PunjabKesari

ऊंचे व निचले क्षेत्रों में बर्फबारी होने से किसानो की फसलदार फसल के लिए चिंलिंग हॉवर्स पूरे होने से बागवानों के चेहरे पर रौनक लौटी है और जिससे आगामी सेब सीजन में अच्छी फसल की उम्मीद जागी है जिससे किसानों,बागवानों की आर्थिकी सदृड् होगी और पहाड़ो पर भारी बफबारी होने से प्राकृतिक जलस्त्रोतों को संजीवनी मिली है जिससे सबसे ज्यादा दिक्कतें पेयजल को लेकर होती है। ऐसे में प्राकृतिक जलस्त्रोंत रिचार्ज होने जनता को पीने के पानी की किल्लत नहीं होगी और गर्मियों में शहर व गांव के लोगों को पीने का पानी पर्याप्त मात्रा मिलेगा।कुल्लू जिला में ताजा बफबारी से पर्यटन कारोबार में इजाफा हुआ है और ऐसे में मौसम के मेहरबान होने से जहां किसान,बागवानों के चेहरे खिलें है वहीं अच्छे पर्यटन कारोबार से पर्यटन व्यवसायियों को भी इसका भरपूर फायदा मिल रहा है। 
PunjabKesari

स्थानीय किसान वेद राम कुल्लवी ने बताया कि बीते अक्तूबर माह से मौसम किसानों,बागवानों पर मेहरवान हो रहा है जिससे अच्छी बर्फबारी होने से अच्छी फसल की उम्मीद जगी है और इस बर्पबारी के कारण चिलिंग हॉवर्स पूरे होंगे और पेड़ पौधों की चमड़ी में कई बीमारियां भी खत्म होगी।उन्होंने कहाकि इस मौसम से पशु पक्षियों के साथ धरती पर रहने बाली जीव जंतुओं के साथ  किसानों,बागवानों व पर्यटन कारोबार से जुड़े सभी व्यवसायियों को भी लाभ मिलेगा।उन्होंने कहाकि इस मौसम से सभी लोग खुश है।
PunjabKesari

खराहल घाटी के बागवान दीक्षु ने बताया कि बर्फबारी सभी फसलों के अच्छी होती है जिससे पोष माह की बफबारी बहुत फायदे मंद होती है जिससे सेब की फसल को चिलिंग हॉवर्स पूरे होंगे और बर्फबारी होने से प्राकृतिक जलस्त्रोंत भी रिचार्ज होंगे।जिससे पीने के पानी की किल्लत नहीं होगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

Simpy Khanna

Recommended News

Related News