लाहौल में हिमखंड गिरे, किन्नौर शेष देश से कटा (Video)

Wednesday, Jan 23, 2019 - 09:55 PM (IST)

केलांग/शिमला: लाहौल घाटी में गत 3 दिनों से हो रही भारी बर्फबारी के बाद धूप खिलने पर बुधवार को लाहौल की पहाड़ियों से लगातार गिरते हिमखंडों का शोर दिनभर जारी रहा। आधी आबादी अभी भी अंधेरे में डूबी हुई है और यातायात पूर्णतया ठप्प है। उधर जनजातीय क्षेत्र जिला किन्नौर में दूसरे दिन भी लगातार बर्फबारी का दौर जारी रहा, जिसके चलते जिला किन्नौर के अधिकांश क्षेत्र देश से कट चुके हैं। मौसम विभाग के निदेशक डा. मनमोहन सिंह ने बताया कि 26 जनवरी तक प्रदेशभर में मौसम खराब रहेगा। इसके बाद मौसम साफ हो जाएगा। जिला लाहौल-स्पीति में बुधवार को बेशक मौसम आधे दिन के लिए खुला लेकिन घाटी के भीतर जगह-जगह नालों में हिमखंडों के गिरने की सूचनाओं के बाद आवागमन करना कठिन हो गया।

पयासो और गवजंग नालों में गिरे ग्लेशियर

आपदा प्रबंधन के अधिकारियों ने बताया कि बुधवार सुबह पयासो और गवजंग नालों में ग्लेशियर गिरे लेकिन किसी प्रकार की अनहोनी की खबर नहीं है। स्थानीय लोगों के अनुसार मंगलवार और बुधवार को पट्टन घाटी में थोलोंग गांव के पास मिजरि ग्लेशियर, जोबरंग के पास दारा और फांदी, जसरथ के पास धारा, थिरोत के पद दिमरु व आढ़त के पास भगरु आदि पहाडिय़ों से लगातार हिमखंड गिरते रहे जिससे लोगों में दहशत का वातावरण बना रहा। तांदी पंचायत के उपप्रधान वीरेंद्र ने बताया कि मिजरि नाले में ग्लेशियर के बवंडर में गोरमा गांव के 2 पैदल यात्री रणबीर और शादी लाल बाल-बाल बचे। उन्होंने यह भी जानकारी दी कि ग्लेशियरों से कहीं भी चिनाब का बहाव नहीं रुका है। बीते 48 घंटे से हो रही भारी बर्फबारी के कारण 150 से ज्यादा सरकारी व निजी बसें तथा सैंकड़ों छोटे-बड़े वाहन सड़क किनारे बर्फ में फंसे हुए हैं। पी.डब्ल्यू.डी. का दावा है किबुधवार शाम तक  एक एन.एच. समेत 200 सड़कें यातायात के लिए खोल दी जाएंगी।

4,343 ट्रांसफार्मर को बर्फबारी से पहुंचा नुक्सान

यही नहीं, प्रदेश भर में 30,846 विद्युत ट्रांसफार्मर में से 4,343 ट्रांसफार्मर को बर्फबारी से आंशिक व पूरी तरह से क्षति पहुंची है। इस वजह से प्रदेश के सैंकड़ों गांवों में बिजली की आपूर्ति बाधित हुई है। विद्युत बोर्ड का दावा है कि बुधवार शाम तक 2,625 ट्रांसफार्मर से बिजली बहाल कर दी गई है। वहीं, राजधानी शिमला में एक दर्जन से अधिक पेड़ बर्फबारी के चलते गिरे हैं। नगर निगम कर्मचारियों की छुट्टियां 31 जनवरी तक रद्द कर दी गई हैं।

सी.एम. ने बिजली, जलापूर्ति और सड़कों को बहाल करने के दिए निर्देश

वहीं मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने बिजली, जलापूर्ति और सड़कों को शीघ्र बहाल करने के निर्देश दिए है ताकि लोगों को कोई असुविधा न हो। बीते 48 घंटों के दौरान बर्फबारी व बारिश से राज्य में हुए नुक्सान के दृष्टिगत राज्य सरकार द्वारा चलाए जा रहे बचाव एवं राहत कार्यों की समीक्षा की।

Vijay