कर्मचारियों-पैंशनरों को 4 प्रतिशत मंहगाई भत्ते की सौगात

Friday, Aug 16, 2019 - 04:33 PM (IST)

शिमला (ब्यूरो): राज्य सरकार ने 73वें स्वतंत्रता दिवस पर प्रदेश के कर्मचारियों, भूतपूर्व सैनिकों, महिलाओं और स्कूली बच्चों को कई तोहफे दिए। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने एतिहासिक रिज मैदान में आयोजित राज्य स्तरीय स्वतंत्रता दिवस समारोह की अध्यक्षता करते हुए कर्मचारियों तथा पैंशनरों को 4 प्रतिशत महंगाई भत्ते की घोषणा की, जो जनवरी 2019 से देय होगा। इससे प्रदेश के पौने 2 लाख कर्मचारियों को 260 करोड़ रुपए के अतिरिक्त वित्तीय लाभ मिलेंगे। मुख्यमंत्री ने घोषणा की कि भविष्य में हिमाचल प्रदेश लोक सेवा आयोग तथा राज्य अधिनस्थ सेवा चयन बोर्ड द्वारा आयोजित की जाने वाली प्रवेश परीक्षाओं में महिला उ मीदवारों को परीक्षा शुल्क जमा नहीं करवाना पड़ेगा।

जयराम ठाकुर ने घोषणा की कि सरकारी स्कूलों के 9वीं व 10वीं कक्षाओं के सभी विद्यार्थियों को नि:शुल्क पाठ्यक्रम पुस्तकें प्रदान की जाएंगी, जिससे प्रदेश के 65 हजार विद्यार्थी लाभांवित होंगे। इसके अतिरिक्त मुख्यमंत्री ने ऐसे भूतपूर्व सैनिकों, सैनिक विधवाओं/ आश्रितों, जिनकी आयु 60 वर्ष से अधिक है तथा जिन्हें वृद्धावस्था पैंशन नहीं मिल रही है, उन्हें वर्तमान में दी जा रही वित्तीय सहायता को 10 हजार से बढ़ाकर 20 हजार रु पए प्रतिवर्ष करने की घोषणा की। मुख्यमंत्री ने द्वितीय विश्व युद्ध के सेनानियों की वित्तीय सहायता राशि को 3 हजार से बढ़ाकर 10 हजार रु पए प्रतिमाह तथा सेनानियों की विधवाओं की वित्तीय सहायता राशि को 3 हजार बढ़ाकर 5 हजाररु पए प्रतिमाह करने की घोषणा की।

इस अवसर पर रिज मैदान पर स्कूली छात्रों तथा सांस्कृतिक दलों द्वारा रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किए। मुख्यमंत्री ने राज्य स्तरीय स्वतंत्रता दिवस समारोह की अध्यक्षता करते हुए राष्ट्रीय ध्वज फहराया तथा पुलिस, गृह रक्षकों, एन.सी.सी, स्काउटस एंड गाइडस, एन.एस.एस के कैडेटों तथा स्कूली छात्रों द्वारा प्रस्तुत आकर्षक मार्च पास्ट की सलामी ली। परेड का नेतृत्व उप-अधीक्षक पुलिस पंकज शर्मा ने किया। शिक्षा मंत्री सुरेश भारद्धाज, विधायक बलबीर वर्मा तथा विक्रमादित्य सिंह सहित अन्य गणमान्य भी इस अवसर पर उपस्थित थे।

नियुक्ति की तिथि से वरिष्ठता लाभ की भी नहीं हुई घोषणा

स्वतंत्रता दिवस पर अनुबंध नियमित कर्मचारी संगठन को उनकी मांगों को लेकर कोई भी घोषणा न किए जाने से खासी निराशा हाथ लगी। संगठन को आशा थी कि अनुबंध और अनुबंध से नियमित हुए कर्मचारियों को नियुक्ति की तिथि से वरिष्टता प्रदान करने और अनुबंध काल को कुल सेवाकाल में जोडऩे की लगातार उठाई जा रहीं मांग को लेकर सरकार कोई घोषणा करेंगी लेकिन ऐसा नहीं हुआ। इसके साथ ही अनुबंध काल को कम करने को लेकर भी कोई घोषणा नहीं हुई।

 

डी.ए. का स्वागत पर मैडीकल बिल का नहीं हो रहा भुगतान

 

प्रदेश पैंशनर्ज वैलफेयर ऐसासिएशन ने चार प्रतिशत मंहगाई भत्ता देने की घोषणा का स्वागत करने के साथ ही मुख्यमंत्री ने मैडीकल बिलों के जल्द भुगतान करने की गुहार लगाई है। ऐसासिएशन के महासचिव हरिचंद गुप्ता ने कहा कि प्रदेश में पेंशनरों के चिक्ति सा बिलों को भुगतान लंबे समय से नहीं हो रहा है। ऐसे में वित्त विभाग व विभागाध्यक्षों को उचित निर्देश जारी किए जाए।

kirti