शिमला में शोपीस बना HPMC का पैकिंग व ग्रेडिंग प्लांट, बागवानों ने लगाए ये आरोप(Video)

Thursday, Sep 05, 2019 - 03:14 PM (IST)

शिमला (विशेषर नेगी) : हिमाचल प्रदेश के ऊपरी शिमला में बागवानों को सुविधा देने के लिए ओडी में प्लांट एपीएमसी द्वारा आधुनिक एप्पल ग्रेडिंग पैकिंग प्लांट स्थापित किया गया है ताकि लोगों को सेब आसानी से समय पर मशीनों की सहायता से ग्रेडिंग पैकिंग हो। साथ ही बाजार में सेब का उचित दाम मिले। लेकिन प्लांट पिछले कुछ वर्षो से तकनीकी खराबी के कारण ठप था। इस बार बागवानों ने स्वयं प्रयास कर प्लांट का कुछ हिस्सा ठीक करवाया है। लेकिन एचपीएससी प्रबंधन की ओर से प्लांट में सेब ग्रेडिंग और पैकिंग का काम करने के लिए ठेका प्रक्रिया ही पूरी नहीं कर पाया है।

बागवानों का आरोप है कि सेब सीजन समाप्त होने की कगार पर है, लेकिन अधिकारियो की उदासीनता से ठेके के लिए टेंडर प्रक्रिया अब तक पूरी नहीं हुई। जबकि औपचारिकताएं सेब सीजन से पहले होना चाहिए था। ऐसे में सेब बगवानो को अतिरिक्त धनखर्च कर स्वयं यह सारा काम करना पड़ रहा है। इस प्लांट में रोज दो हजार से अधिक पेटी ग्रेडिंग पेकिंग हो सकती है। उनका यह भी आरोप है कि एचपीएमसी ने जो इस बार सेब कार्टन सप्लाई की है वह बिलकुल निम्न स्तर का है। उसमें सेब भर कर लम्बी दूरी तक ले जाना सम्भव नहीं।

सुभाष गौतम कुमार सैन निवासी ने बताया इस बार बागवानों को ज्यादा समस्या रही। जबकि यहां एचपीएमसी का करोड़ों का ग्रेडिंग पैकिंग प्लांट है। मुख्य कारण ग्रेडिंग पैकिंग के लिए एचपीएमसी द्वारा टेंडर प्रक्रिया समय पर न करना है। अब तक अगर प्लांट काम कर रहा होता तो करीब 50 हजार पेटी सेब यहां ग्रेडिंग पैकिंग हुआ होता। अब लोगों को स्वयं मजदूर लेकर यहां आना पड़ता है। उन्होंने बताया इस बार सेब कार्टन भी घटिया किस्म का दिया जा रहा है।
 

kirti