हिमाचल में गांधीगिरी पर उतरे डाॅक्टर, काले बिल्ले लगाकर जताया रोष

Thursday, Jan 18, 2024 - 09:06 PM (IST)

शिमला (संतोष): प्रदेशभर के डाॅक्टर अब अपने आक्रोश को लेकर गांधीगिरी पर उतर आए हैं। हिमाचल मेडिकल ऑफिसर्ज एसोसिएशन (एचएमओए) के आह्वान पर प्रदेश के डाॅक्टरों ने गुरुवार से काले बिल्ले लगाकर अपना रोष जताना आरंभ कर दिया है। आश्वासनों के 7 माह बावजूद मांगें पूरी न होने से आहत प्रदेश के डाॅक्टर अभी काले बिल्ले लगाकर प्रदर्शन कर रहे हैं। एचएमओए का कहना है कि मरीजों को दिक्कत न हो, इसके लिए डाॅक्टर शांतिपूर्वक ढंग से आंदोलन कर रहे हैं और यदि जल्द ही सरकार ने वार्ता के लिए नहीं बुलाया और मानी हुई मांगों को पूरा नहीं किया तो डाॅक्टर उग्र आंदोलन करने को बाध्य हो जाएंगे। 

चिकित्सकों की अग्रिम भर्ती के समय दिया था एनपीए बहाल करने का आश्वासन
एचएमओए का कहना है कि मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू से 3 जून को प्रतिनिधिमंडल मिला था, जिसे मुख्यमंत्री ने मांगें पूरी करने का आश्वासन दिया था। डाॅक्टरों की सबसे बड़ी मांग एनपीए की बहाली है। चिकित्सकों की अग्रिम भर्ती के समय एनपीए को बहाल करने का आश्वासन दिया था और कहा था कि एनपीए को भविष्य में डाॅक्टरों की नियुक्ति के समय पुन: लागू कर दिया जाएगा। हाल ही में विशेषज्ञ चिकित्सकों की नियुक्ति में उनके वेतन से इसे हटा दिया गया है। 3 अगस्त, 2023 को जारी की गई अधिसूचना के तहत विशेषज्ञों का वेतन घटाकर 33660 रुपए कर दिया है जबकि 27 जुलाई, 2022 की अधिसूचना के तहत न्यूनतम देय 40392 रुपए तय हुआ है।

एचएमओए की ये हैं प्रमुख मांगें
डॉक्टरों के पास पदोन्नति के बहुत ही कम पद स्वीकृत हैं, इस संदर्भ में उन्हें 4-9-14 एश्योर्ड करियर प्रोग्रैशन स्कीम दी जाती थी, इसे पुन: बहाल करने, डायनामिक करियर प्रोग्रैशन स्कीम को केंद्र सरकार के तुल्य लागू करने, मेडिकल काॅलेजों में भी डायनामिक करियर प्रोग्रैशन स्कीम को धरातल पर लाने, रैगुलर डीपीसी करने, प्रोजैक्ट डायरैक्टर एड्स कंट्रोल सोसायटी का कार्यभार स्वास्थ्य निदेशक को पुन: प्रदान करने, स्वास्थ्य विभाग सेवानिवृत्त मुख्य चिकित्सा अधिकारियों को पदोन्नति के पदों पर पुन: रोजगार प्रदान करने, स्वास्थ्य विभाग में स्वास्थ्य निदेशक, उपस्वास्थ्य निदेशक और खंड चिकित्सा अधिकारियों के विभिन्न रिक्त पद भरने आदि मांगें शामिल हैं।

मुख्यमंत्री की तरफ से नहीं मिला वार्ता के लिए कोई आधिकारिक न्यौता : डाॅ. विकास
एचएमओए के प्रदेश महासचिव डाॅ. विकास ठाकुर ने कहा कि मुख्यमंत्री की ओर से वार्ता के लिए आधिकारिक बुलावा नहीं आया है। उन्होंने कहा कि एचएमओए तो पहले ही वार्ता के लिए बुलाने और आश्वासनों को पूरा करने के लिए कह रहा है। उन्होंने कहा कि यदि सरकार ने जल्द वार्ता के लिए नहीं बुलाया और मांगों को पूरा नहीं किया तो भविष्य में उग्र आंदोलन को बाध्य होना पड़ेगा।
हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here
 

Content Writer

Vijay