विदेश भेजने के नाम पर मंडी के 24 युवाओं से ठगी, ट्रैवल एजैंटों ने ऐसे लगाया लाखों का चूना

Wednesday, Dec 05, 2018 - 03:50 PM (IST)

सुंदरनगर (नितेश): कमाने की चाह में विदेश गए हिमाचल के 13 युवकों की रिहाई अभी तक हुई नहीं थी की दूसरी तरफ विदेश जाने के नाम पर हिमाचल के सुंदरनगर की एक ट्रैवल एजैंसी ने मंडी जिला के 24 बेरोजगार युवाओं को विदेश में रोजगार दिलाने के नाम पर हाथ में टूरिस्ट वीजा थमा कर करीब 20 लाख रुपए की ठगी का शिकार बना लिया है। ट्रैवल एजैंंसी वाला इतना शतिर निकला की उसने सभी दस्तावेज नकली तरीके से तैयार किए थे। वहीं अब ठगी का शिकार बने इन 24 युवाओं ने इसकी शिकायत बी.एस.एल. पुलिस को दे दी है।

महिला सहित 3 लोगों पर जड़ा धोखाधड़ी का आरोप

ट्रैवल एजैंट की ठगी का शिकार हुए सुंदरनगर निवासी अनिल शर्मा, चंदन, नरेश कुमार, रितेश ठाकुर, संजीव शर्मा, नेक राम, शेर सिंह, हेम राज, जय प्रकाश, पुष्प राज, सूरज, शुभम व बल्ह निवासी अजय कुमार ने लिखित शिकायत पत्र में सुंदरनगर के बी.बी.एम.बी. कालोनी स्थित ए.एच. ग्लोबल कैरियर मेकर्ज के डायरैक्टर राज गुप्ता, ए.एस.आर. ग्लोबल सोल्यूशन्स के डारैक्टर सुरेश कुमार व उनकी पत्नी रेखा पर विदेश में नौकरी दिलाने के लिए वीजा में धोखाधड़ी करने के गंभीर आरोप लगाए हैं।

प्रत्येक युवक से लिए गए 80 हजार रुपए

पीड़ित युवाओं ने कहा कि उपरोक्त लोगों द्वारा सभी युवाओं को संयुक्त अरब अमीरात की अल-हिब्बा कंस्ट्रशन कंपनी में कार्य करने की बात बता कर झांसे में लेकर 80-80 हजार रुपए ले लिए गए। उन्होंने कहा कि इसके बदले में उन्हें संयुक्त अरब अमीरात का टूरिस्ट वीजा व गल्फ एयरलाइंस के फ्रॉड एयर टिकट भी दिए गए। युवाओं ने कहा कि जब वे दिल्ली एअरपोर्ट पर पहुंचे तो यह सुनकर उनके पैरों तले से जमीन खिसक गई कि वीजा व हवाई जहाज की टिकटें फ्रॉड हैं। इन पीड़ित युवाओं ने कहा कि जो मोबाइल नंबर उक्त ट्रैवल एजैंट ने उन्हें दिए थे वे सभी बंद हो चुके हैं।

टिकटों की सिर्फ हुई बुकिंग, भुगतान नहीं किया

पीड़ित युवक अनिल शर्मा ने कहा कि उक्त ट्रैवल एजैंट द्वारा उन्हें दिया गया वीजा एंबैसी की वैबसाइट पर टूरिस्ट वीजा लिखा आ रहा था और एयरपोर्ट पर टिकटों की जांच करने पर बिना पेमैंट की हुईं पाईं गईं। उन्होंने कहा कि एयरपोर्ट पर हम सभी को अधिकारियों द्वारा एक-एक करके साइड में बिठा दिया गया और हमें बताया गया कि टिकटों की सिर्फ बुकिंग हुई है लेकिन भुगतान नहीं हुआ है। अनिल शर्मा ने कहा कि हमें वहां बताया गया कि जो वीजा हमें दिया गया है वह वर्किंग वीजा न होकर टूरिस्ट वीजा है।

एक सप्ताह तक दिल्ली के होटल में ठहराए युवक

उन्होंने कहा कि उक्त ट्रैवल एजैंटों ने उन्हें एक सप्ताह तक दिल्ली के होटल में भी ठहरा कर रखा लेकिन हमारी कोई फ्लाइट नहीं हुई लेकिन जब युवकों ने दस्तावेजो की जांच करवाई तो पाया कि सभी दस्तावेज फर्जी हैं और उन्हें नकली तरीके से तैयार किया गया है। बता दें कि अगर इन 24 युवाओं को दिल्ली एयरपोर्ट पर ट्रैवल एजैंसी द्वारा टिकट की पेमैंट का भुगतान कर दिया होता तो इन युवकों का हाल भी विदेश में फंसे 13 हिमाचलियों की तरह ही होता लेकिन अब सभी युवाओं ने बी.एस.एल. कालोनी थाना से उक्त एजैंटों के खिलाफ कड़ी कानूनी कारवाई व उनसे प्राप्त की गई धन राशि को वापस करवाने की गुहार लगाई है।

समाजसेवी ब्रह्मदास ने की कड़ी कार्रवाई की मांग

वहीं समाजसेवी ब्रह्मदास चौहान ने कहा कि प्रदेश में हजारों युवा कमाने की चाह में विदेश का रुख कर रहे हैं लेकिन उन्हें एजैंटो और ट्रैवल एजैंसियों द्वारा ठगी का शिकार बनाया जा रहा है। उन्होंने सरकार और पुलिस से ऐसे एजैंटों और ट्रैवल एजैंसियों पर कड़ी कार्रवाई की मांग की है ताकि इस तरह का कोई और मामला सामने न आए।

पुलिस शिकायत पर कर रही कार्रवाई

जब हमने इस बारे में सचाई जानने के लिए उक्त ट्रैवल एजैंटों के विजिटिंग कार्ड पर दिए तीनों नंबर 70180-53635, 97360-53635 व 75597-69442 पर संपर्क करने का प्रयास किया तो ये सभी मोबाइल नंबर बंद थे। वहीं एस.पी. मंडी गुरदेव चंद शर्मा से दूरभाष पर बात की गई तो उन्होंने कहा कि युवकों द्वारा दी गई शिकायत बी.एस.एल. थाना कालोनी में प्राप्त हुई है। शिकायत के आधार पर कार्रवाई की जा रही है।

Vijay