Weather Update : हिमाचल की चोटियों पर ताजा हिमपात, शिमला फिर रह गया सूखा

Saturday, Feb 11, 2023 - 09:02 PM (IST)

शिमला (राजेश): हिमाचल के ऊंचाई वाले क्षेत्रों में एक बार फिर ताजा हिमपात हुआ है। ताजा हिमपात के कारण चोटियों ने फिर से सफेद चादर ओढ़ ली है। वहीं प्रदेश की राजधानी शिमला में लोगों को अभी तक बर्फबारी व बारिश का इंतजार है। शिमला शहर में इस सीजन में अभी तक बर्फबारी नहीं हुई है, ऐसे में शिमला वासियों व बर्फबारी की चाह में शिमला घूमने आने वाले पर्यटकों को निराशा हाथ लगी है। शनिवार को हिमाचल की चोटियों पर ताजा हिमपात दर्ज किया गया। सबसे अधिक बर्फबारी कुल्लू के रोहतांग टॉप और अटल टनल में हुई है। किन्नौर, लाहौल-स्पीति और कुल्लू जिले में बर्फबारी हुई है लेकिन अन्य जिलों में न तो अच्छी बारिश हुई और न बर्फबारी। स्थिति यह है कि कुफरी और नारकंडा में भी 1-2 बार ही हल्का हिमपात हुआ जबकि पर्यटन स्थल कुफरी और नारकंडा की पहाड़ियां 2 से 3 महीने के लिए बर्फ से ढकी रहती थीं। हालांकि आज दोपहर बाद रिज पर भी बर्फ के हल्के फाहे जरूर गिरे। इससे सैलानियों के चेहरे खिल उठे लेकिन एक मिनट बाद बर्फ गिरनी बंद हो गई।

कहां कितनी बर्फबारी दर्ज 
बीते 24 घंटों के दौरान कुल्लू के रोहतांग टॉप पर 45 इंच, अटल टनल में 35 इंच, सोलंग में 30 इंच, किन्नौर के छितकुल में 7 इंच, नाको में 3, पूह में 2, कल्पा व सांगला में 1-1 इंच, चम्बा के किलाड़ में 6 इंच, लाहौल-स्पीति के सिस्सू में 6 इंच, उदयपुर व काजा में 3-3 इंच बर्फबारी हुई है।

तापमान में आई गिरवाट 
2 दिनों के दौरान अधिक ऊंचे क्षेत्रों में बर्फबारी के बाद तापमान में गिरावट आई है। कल्पा का तापमान -1.2 डिग्री, केलांग का -4.7 डिग्री, कुकुमसेरी का -2.9 डिग्री, नारकंडा का 2.9 डिग्री, शिमला का 4.8 डिग्री, ऊना का 9 डिग्री, सोलन 7 डिग्री व कुफरी का 3.1 डिग्री तक तापमान गिरा है। ज्यादातर स्टेशनों के तापमान में 2 से 5 डिग्री सैल्सियस की कमी आई है। मौसम विभाग के अनुसार रविवार को भी प्रदेश के अधिक ऊंचे क्षेत्रों में बारिश-बर्फबारी हो सकती है, लेकिन प्रदेश के निचले इलाकों में मौसम साफ  रहेगा, वहीं सोमवार से अगले 4 दिनों तक प्रदेशभर में धूप खिलेगी।

बर्फबारी के चलते 196 सड़कें और 150 ट्रांसफार्मर फिर बंद 
प्रदेश के अधिक ऊंचे क्षेत्रों में ताजा बर्फबारी के बाद सड़कें फिर बंद हो गई हैं। प्रदेशभर में 196 सड़कें और 150 बिजली के ट्रांसफार्मर ठप्प हो गए हैं। लाहौल-स्पीति जिले में सबसे ज्यादा 148 सड़कें और 112 बजली के ट्रांसफार्मर बंद हैं। इसी तरह चम्बा में 7 सड़कें और किन्नौर में 25 सड़कें  व 28 ट्रांसफार्मर, कुल्लू में 12 सड़कें व 9 ट्रांसफार्मर, मंडी में 1 सड़क, शिमला में 1 सड़क व 1 ट्रांसफार्मर बंद पड़ा है। वहीं प्रदेश में बर्फ बारी से इस सीजन में सरकार को 6.91 करोड़ रुपए का नुक्सान आंका गया है।

हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here

Content Writer

Vijay