ऊपरी क्षेत्रों में ताजा बर्फबारी से बागवानों के खिले चेहरे, शीतलहर की चपेट में हिमाचल

Sunday, Jan 13, 2019 - 12:48 PM (IST)

शिमला (योगराज): हिमाचल प्रदेश की ऊपरी क्षेत्रों में हुई बर्फबारी-बारिश से मौसम जहां खुशनुमा हो गया है वहीं इससे लोगों की मुश्किलें भी बढ़ गई हैं। राजधानी शिमला की जाखू की पहाड़ियों ने भी पूरी तरह से सफेद चादर ओढ़ ली है। साथ ही शिमला घूमने आए पर्यटकों के चेहरों पर भी रौनक आ गई है। इसके साथ ही बर्फबारी से बागवानों के चेहरे खिल गए हैं। हिमाचल प्रदेश के डलहौजी में 30 सेमी, पूह 15 सेमी, कल्पा में 8 सेमी और शिमला में साढ़े तीन सेमी बर्फबारी दर्ज की गई है वहीं मैदानी क्षेत्रों में बारिश हुई है। 


बताया जा रहा है कि बर्फबारी से कई क्षेत्रों में यातायात सेवा पूरी तरह से ठप्प हो गई है। शिमला जिला के नारकंडा, कुफरी और खड़ापत्थर में भी काफी बर्फबारी हुई है जिससे जिला के ऊपरी क्षेत्रों में सड़क मार्ग पूरी तरह से बंद हो गया है। मौसम विज्ञान केंद्र शिमला के अनुसार 15 जनवरी से एक बार फिर से पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने से प्रदेश के ऊंचाई वाले जिलों में बर्फबारी और बारिश की संभावना दौर शुरू हो सकता है, जो 18 जनवरी तक चलेगा। प्रदेश के लोगों की परेशानियां फिलहाल खत्म नहीं होने वाली है। मौसम विभाग ने 19 जनवरी के बाद प्रदेश में मौसम के शुष्क रहने की संभावना जताई गई है।


चंबा में भी बर्फबारी 

चम्बा के डलहौजी में इस सीजन की दूसरी बर्फबारी का नजारा देखने को मिला है। बीती रात से हो रही बर्फबारी के कारण डलहौजी में सफेद चादर बिछ गई है और 8 से 10 इंच तक बर्फबारी हुई है। जानकारी के मुताबिक डलहौजी के ऊपरी क्षेत्र आल्हा, लक्कड़ मंडी, डेड कुंड, जोत में 2 फुट के करीब बर्फ पढ़ चुकी है। इस बर्फबारी सेएक ओर पर्यटन व्यवसायियों के व्यवसाय में तेजी का असर देखने को मिलेगा। वहीं बर्फबारी के चलते स्थानीय लोगो को कठिनाइयों का सामना भी करना पड़ सकता है। बर्फबारी के चलते डलहौजी में यातायात साधन भी पूरी तरह से ठप हो चुके हैं। पर्यटक और स्थानीय लोग बनीखेत से डलहौजी 6 किलोमीटर का पैदल सफर कर डलहौजी शहर में पहुंच रहे है। बर्फबारी से जगह-जगह पर्यटकों के वाहन फंसे हुए हैं। लोग बनीखेत से 6 किलोमीटर का पैदल सफर कर डलहौजी पहुंच रहे है। इस बर्फ के कारण पर्यटकों की गाड़ियां फिसल रही है और यह फिसलन एक बढ़ी दुर्घटना का कारण भी बन सकती है।  

Ekta