हिमाचल मे सबसे बड़े अस्पताल में अब नि:शुल्क मिलेगा इन्सुलिन इंजैक्शन

Friday, Jun 21, 2019 - 11:41 PM (IST)

शिमला: हिमाचल मे सबसे बड़े अस्पताल आई.जी.एम.सी. में अब इन्सुलिन इंजैक्शन नि:शुल्क मिलेगा।  हिमाचल के लोगों के लिए यह एक राहत भरी खबर है। यह इंजैक्शन जैनरिक स्टोर में उपलब्ध होगा। इन्सुलिन इंजैक्शन शूगर की बीमारी में लगाया जाता है। बाजारों में इन इंजैक्शन की कीमत 200 से शुरू होती है और 500 रुपए तक है। शूगर का यह इंजैक्शन एक 5 एम.एल. तो दूसरा 10 एम.एल. का आता है। प्रशासन का कहना है कि अगर किसी मरीज को इस इंजैक्शन से संबंधित कोई दिक्तत आती है तो वह प्रशासनिक अधिकारी से संपर्क कर सकते हैं । 

जैनरिक स्टोर में मिलती हैं 250 फ्री ब्रांडेड दवाइयां

आई.जी.एम.सी. में मरीजों की सुविधा के लिए जैनरिक स्टोर खोला गया है, जिसमें मरीजों को नि:शुल्क ब्रांडेड दवा मिलती है। वर्तमान में 250 दवाइयां नि:शुल्क मिल रही हैं।  यहां पर सबसे ज्यादा फायदा ग्रामीण क्षेत्र के गरीब मरीजों को हो रहा है। डाक्टरों को पहले ही स्वास्थ्य मंत्री ने जैनरिक दवा लिखने के निर्देश दिए हैं। अगर कोई डाक्टर जैनरिक दवा नहीं लिखता है तो उस पर गाज गिरना भी तय है। 

मरीज को कोई भी दिक्कत हो तो प्रशासनिक अधिकारी से संपर्क करे

आई.जी.एम.सी. के एम.एस. डॉ. जनक राज ने बताया कि आई.जी.एम.सी. में शूगर के मरीजों के लिए इन्सुलिन इंजैक्शन को नि:शुल्क कर दिया गया है। मरीज जैनरिक स्टोर से यह इंजैक्शन ले सकते हैं। प्रयास किए जा रहे हैं कि आगे भी मरीजों के हित में बेहतरीन निर्णय लिए जाएंगे। गरीब मरीजों के लिए दवाइयों का भी प्रावधान है। अगर किसी मरीज को कोई दिक्कत आए तो वह प्रशासनिक अधिकारी से संपर्क करे।

Vijay