9वीं-10वीं कक्षा के छात्रों को इस वर्ष Free मिलेंगी किताबें, शिक्षा विभाग ने स्कूलों से मांगी डिमांड

Wednesday, Jan 29, 2020 - 09:52 PM (IST)

शिमला (ब्यूरो): प्रदेश सरकार के निर्देशों के बाद शिक्षा विभाग ने 9वीं और 10वीं कक्षा के छात्रों को इस साल नि:शुल्क किताबें देने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। विभाग ने इस संबंध में स्कूलों को शैक्षणिक सत्र 2020-21 के लिए किताबों की डिमांड भेजने के निर्देश भी जारी कर दिए हैं। इन निर्देशों के तहत स्कूलों को छात्रों की इनरोलमैंट के मुताबिक डिमांड भेजनी होगी। बता दें कि बीते दिसम्बर में हुई कै बिनेट क ी बैठक में 9वीं और 10वीं कक्षा के सामान्य वर्ग के छात्रों को नि:शुल्क किताबें देने का निर्णय लिया गया था।

विंटर वैकेशन स्कूलों से मांगी डिमांड

हालांकि आरक्षित वर्ग के छात्रों को नि:शुल्क किताबें मुहैया करवाई जाती हंै, ऐसे में अब विभाग ने विंटर वैकेशन स्कूलों से यह डिमांड मांगी है। इसके साथ ही विभाग ने उक्त स्कूलों से पहली से 8वीं कक्षा के छात्रों के लिए किताबों की अतिरिक्त डिमांड भी भेजने को कहा है, ऐसे में जिन स्कूलों में नए सैशन के दौरान छात्रों की इनरोलमैंट बढ़ी है, वे विभाग को यह डिमांड भेज सकते हैं। इस दौरान विभाग ने स्कूलों को नई डिमांड के साथ पुराने इन्डैंट की कॉपी भी देने को कहा है।

नए सैशन से दी जाएंगी नि:शुल्क किताबें

विंटर वैकेशन स्कूलों में छात्रों को नए सैशन से नि:शुल्क किताबें दी जाएंगी। विभाग ने छुट्टियों से पहले इन स्कूलों में ये किताबें पहुंचा दी हैं जो 13 फरवरी के बाद छात्रों को दी जाएंगी। इस दौरान विभाग ने पहली से 5वीं कक्षा तक क ी किताबों को स्कूलों तक पहुंचाने की ड्यूटी ब्लॉक एलीमैंट्री एजुकेशन ऑफिसर को दी थी और छठी से 10वीं कक्षा तक की किताबों की जिम्मेदारी ब्लॉक प्रोजैक्ट ऑफिसर को सौंपी थी। बताया जा रहा है कि इस समय विंटर वैकेशन वाले सभी स्कूलों में ये किताबें पहुंच गई हैं। शैक्षणिक सत्र 2020-21 के लिए छात्रों को ये नि:शुल्क किताबें दी जाएंगी। इस दौरान शिक्षा विभाग ने स्कूलों को प्राप्त की गई कि ताबों का ब्यौरा भी देने को कहा है। इसके अलावा कक्षा वाइज संशोधित छात्रों का आंकड़ा भी विभाग ने स्कूलों से मांगा है।

Vijay