शेयर मार्कीट में पैसा लगाने के नाम पर सरकारी कर्मचारी से 3.50 लाख रुपए की ठगी

Thursday, Mar 12, 2020 - 11:06 PM (IST)

शिमला (ब्यूरो): हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला में शातिरों ने एचपीटीडीसी के एक सरकारी कर्मचारी को ठगी का शिकार बनाया है। मध्य प्रदेश के 3 शातिरों ने शेयर मार्कीट में पैसा लगाने के नाम पर कर्मचारी को 3.50 लाख रुपए की चपत लगाई है। पैसे ठगी होने का पता कर्मचारी को 2 साल बाद चला है। सरकारी कर्मचारी अरुण कुमार ने पुलिस को शिकायत दी है कि 2 साल पहले यानी वर्ष 2018 में उसकी मध्य प्रदेश के रहने वाले 3 लोगों से जान-पहचान हुई थी। उन्होंने कहा कि वे ब्रोकर हैं अगर आप शेयर मार्कीट में पैसा लगाना चाहते हैं तो हमारे द्वारा पैसे लगा दो। शातिरों ने अपने नाम सुरेश, शुभम और मंयक बताए। शातिरों ने कर्मचारी को झांसा दिया कि आपका हम अकाऊंट खोल देते हैं। आप 3.50 लाख रुपए अकाऊंट में डाल दो।

कर्मचारी भी उनके बहकावे में आ गया और पैसे अकाऊंट में डाल दिए। कर्मचारी का कहना है कि वह 2 साल तक प्रतीक्षा करता रहा कि उसके पैसे शेयर मार्कीट में लगे हैं। 2 साल बीतने के बाद जब तीनों लोगों से संपर्क किया गया तो उन्होंने कहा कि आपके पैसे शेयर मार्कीट में नहीं लगे हैं। यह सुनकर कर्मचारी के होश उड़ गए। कर्मचारी ने जब उनसे पैसे के बारे में बात की तो उन्होंने कहा कि जितने पैसे आपने शेयर मार्कीट में लगाने के लिए दिए हंै वह सारे वापस हो जाएंगे लेकिन आज तक शातिरों ने एक भी पैसा वापस नहीं दिया और अब पैसे देने से मना कर दिया है।

कर्मचारी का कहना है कि अब उनसे संपर्क भी नहीं हो पा रहा है। कर्मचारी की शिकायत पर पुलिस ने मामला दर्ज कर आगामी कार्रवाई शुरू कर दी है। बताया जा रहा है कि कर्मचारी पहले भी शेयर मार्कीट में पैसा लगाता था, लेकिन पहली बार ऐसा हुआ कि उसे ठगी का शिकार बनाया गया है। पुलिस का दावा है कि जल्द ही शातिर का पता लगाया जाएगा। एएसपी शिमला प्रमोद शुक्ला ने बताया कि पुलिस ने कर्मचारी की शिकायत पर आईपीसी की धारा 420 और 120बी के तहत मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है।

Vijay