मंडी के ठेकेदार को लगाया था 24 लाख का चूना, पुलिस ने पश्चिम बंगाल-बिहार से दबोचे 2 आरोपी

Wednesday, Feb 26, 2020 - 09:59 PM (IST)

शिमला (ब्यूरो): साइबर थाना पुलिस ने मंडी जिला निवासी एक ठेकेदार के खाते से 24 लाख रुपए उड़ाने के मामले में 2 आरोपियों को पश्चिम बंगाल और बिहार से गिरफ्तार किया। इनमें पश्चिम बंगाल के पुरु लिया में रहने वाला विशाल कुमार पाल और बिहार के बेगुसराय में रहने वाला प्रद्युमन उर्फ करण पंडित शामिल है। दोनों आरोपियों को गिरफ्तार कर शिमला लाया गया है। पुलिस ने आरोपियों के कब्जे से 11 मोबाइल फोन, एक लैपटॉप, 34 विभिन्न कंपनियों के सिम कार्ड सहित 200 लोगों के आधार कार्ड की कॉपी, एटीएम कार्ड सहित अन्य सामान बरामद किया है।

7 माह पहले दिया था ठगी को अंजाम

ठेकेदार के साथ ठगी का यह मामला करीब 7 माह पहले सामने आया था। सूचना के अनुसार शिकायतकर्ता एक एटीएम से 10 हजार रुपए निकालने गया था लेकिन पूरी प्रक्रिया के बाद भी एटीएम से पैसे नहीं मिले। इस पर ठेकेदार ने बैंक के टोल फ्री नंबर पर इसकी शिकायत दी। इसके अगले दिन अज्ञात नंबर से ठेकेदार को एक फोन आया। फोन करने वाले ने अपने आप को बैंक अधिकारी बताया और उसनेखाते से लिंक मोबाइल नंबर और डैबिट कार्ड की जानकारी ले ली। इसके बाद आरोपी ने ठेेकेदार के मोबाइल नंबर को फर्जी केवाईसी पर पोर्ट कर दिया और बाद में मोबाइल नैट बैंकिंग के माध्यम से शिकायतकर्ता के 2 खातों से 24 लाख रु पए की राशि ई-वॉलेट, पेटीएम सहित अन्य पर ट्रांसफर कर दी और बाद में यह राशि फिनो बैंक के 20 से 25 खातों में डाल दी गई। ठेकेदार को जब सिम बदलने का पता चला तब तक शातिर लाखों की ठगी कर चुके थे।

साइबर अपराध के कई मामलों में वांछित हैं आरोपी

उक्त दोनों आरोपी पश्चिम बंगाल व बिहार में भी साइबर अपराध के कई मामलों में वांछित हैं। प्रद्युमन पंडित साइबर अपराध का मास्टर माइंड है तथा अन्य राज्यों में सामने आए साइबर क्राइम के मामलों में संलिप्त है, ऐसे में जांच के दौरान आरोपी से कई खुलासे होने की संभावना है। अदालत ने दोनों आरोपियों को 5 दिन के पुलिस रिमांड पर भेजा है। एएसपी साइबर क्राइम नरवीर सिंह राठौर की अगुवाई में साइबर पुलिस का जांच दल पश्चिम बंगाल और बिहार गया था और उक्त दोनों को पकडऩे में सफलता हासिल की। नरवीर सिंह राठौर ने कहा कि पश्चिम बंगाल और बिहार में पकड़े गए दोनों शातिर ठगी में शामिल रहे हैं। मामले की जांच जारी है।

आरोपियों तक ऐसे पहुंची पुलिस

साइबर पुलिस ने पश्चिम बंगाल में जाकर पोर्ट हुए नंबर और फिनो बैंक अकाऊंट की जांच शुरू की तो पाया गया कि बैंक में लोगों के नाम पर खाते जाली तौर पर खोले गए और पोर्ट किया नंबर विशाल कुमार नामक रिटेलर द्वारा जारी किया गया है, ऐसे में जांच आगे बढ़ी तो पाया कि विशाल ने अपनी दुकान का नाम गलत पते पर दर्शाया है जबकि यह व्यक्ति गौशाला मोड़ पुरु लिया में वोडाफोन मिनी स्टोर के नाम से दुकान चलाता है, ऐसे में वहां जांच टीम ने दबिश दी और उसके कब्जे से 5 मोबाइल, फिनो बैंक एटीएम कार्ड तथा 200 लोगों के आधार कार्ड की कापी उसके मोबाइल फोन पर सेव पाई।

पुलिस ने ठगी के मास्टर माइंड को ऐसे किया गिरफ्तार

विशाल ने पुलिस पूछताछ में खुलासा किया कि वह वोडाफोन का रिटेलर है तथा फिनो बैंक का भी एजैंट है और फिनो बैंक ने इसे आईडी दी है और इस ठगी को अंजाम देने के लिए 20 से 25 खाते भी उसी के द्वारा खोले गए तथा उसने एटीएम कार्ड प्रद्युमन को दिए हैं, ऐसे में पुलिस ने प्रद्युमन के ठिकाने पर दबिश दी और उसे गिरफ्तार कर लिया। इस दौरान उसके कब्जे से भी 6 मोबाइल फोन, 34 विभिन्न कंपनियों के सिम कार्ड, 5 फिनो बैंक एटीएम कार्ड, 2 क्रैडिट कार्ड और 6500रु पए नकद बरामद हुए।

Vijay