मंडी जिला में नहीं बिकेंगे विदेशी पटाखे, लोगों ने सराहा प्रशासन का फैसला

Wednesday, Nov 11, 2020 - 07:28 PM (IST)

मंडी (पुरुषोत्तम): मंडी जिला में विदेशी पटाखे नहीं बिकेंगे। विदेश में निर्मित पटाखों का भंडारण और बिक्री दंडनीय अपराध घोषित किया गया है। डीसी मंडी ऋग्वेद ठाकुर ने सभी एसडीएम को अपने-अपने क्षेत्र में इन निर्देशों का कड़ाई से पालन सुनिश्चित करने को कहा है। बता दें कि जिला में भारी मात्रा में पटाखों की खेप पहुंच चुकी है और जिला प्रशासन के इस निर्णय से पटाखा विक्रेताओं को भारी नुक्सान झेलना पड़ सकता है लेकिन लोगों ने प्रशासन की मुहिम का स्वागत किया है।

चौहटा बाजार में आतिशबाजी पर पूर्ण प्रतिबंध

मंडी शहर के चौहटा बाजार में आतिशबाजी व पटाखे चलाने पर पूर्ण प्रतिबंध लगाया गया है। डीसी ने इस संदर्भ में आदेश जारी किए हैं। इनके मुताबिक किसी भी प्रकार की अप्रिय घटना से बचाव और जन सुरक्षा के दृष्टिगत यह निर्णय लिया गया है। आदेश तुरंत प्रभाव से लागू होंगे और इनकी अनुपालना न करने वालों के विरूद्ध कानूनी कार्यवाही अमल में लाई जाएगी।

मंडी शहर के व्यस्ततम स्थलों में एक है चौहटा बाजार

डीसी ने कहा कि चौहटा बाजार मंडी शहर के व्यस्ततम स्थलों में एक है। यहां कई बार लोगों के त्यौहारों, धार्मिक समारोहों व अन्य कार्यक्रमों के दौरान आतिशबाजी व पटाखे चलाने के मामले सामने आए हैं। चौहटा में इस तरह की गतिविधियों से अप्रिय घटना की आशंका बनी रहती है। इन परिस्थितियों को ध्यान में रखते हुए उन्होंने व्यापक जनहित में धारा-144 के अंतर्गत प्रदत शक्तियों का प्रयोग करते हुए चौहटा बाजार में आतिशबाजी व पटाखे चलाने पर पूर्ण प्रतिबंध के आदेश जारी किए हैं।

Vijay