Food Festival : शिमला में 12 जिलों से आईं महिलाओं ने लगाए स्टाल, ''बिच्छू बूटी'' की चाय रही आकर्षण का केंद्र

Tuesday, Dec 20, 2022 - 11:04 PM (IST)

शिमला (ब्यूरो): पहाड़ों की रानी शिमला के रिज मैदान पर ग्रामीण विकास विभाग की ओर से 10 दिवसीय फू ड फैस्टीवल का आगाज मंगलवार को हुआ। हिमाचल सरकार के मुख्य सचिव आरडी धीमान ने इसका शुभारंभ किया। यहां पर प्रदेश के 12 जिलों से अलग-अलग सैल्फ हैल्प ग्रुप में शामिल महिलाओं ने खाने-पीने के स्टाल के अलावा हैंडलूम उत्पाद भी यहां पर बेचने के लिए रखे हैं। रिज मैदान पर शुरू हुए इस फूड फैस्टीवल में मंडी की कचौरी, अप्पर शिमला का सिड्डू, कांगड़ा का मदरा, शिमला-सोलन का अमला कद्दू, माल पूड़ा, खीर, मीठा कद्दू, मीठा बदाना, मक्की की रोटी, मक्की का परांठा सहित कई अन्य पकवान लोगों को मिलेंगे। खास बात यह है कि ये सभी पारंपरिक व्यंजन सैल्प हैल्फ ग्रुप की महिलाओं की ओर से बनाए जा रहे हैं।

फूड फैस्टीवल के शुभारंभ अवसर पर रिज मैदान में पारंपरिक वाद्य यंत्रों के साथ नाटी भी डाली गई। इसमें पर्यटक भी खूब थिरके। पर्यटकों सहित स्थानीय लोगों ने इसका भरपूर आनंद उठाया। इस दौरान रिज मैदान पर भीड़ उमड़ी रही। इस पर चीफ सैक्रेटरी आरडी धीमान ने कहा कि इस तरह के उत्सव से पारंपरिक व्यंजनों को प्रोत्साहन मिलता है। यही नहीं सैल्प हैल्प गु्रप को भी इसका फायदा होता है। उन्होंने कहा कि प्रदेश के 40 हजार ग्रुप बेहतर कार्य कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि इस तरह हिमाचल के व्यजंनों का स्वाद पर्यटक चखेंगे।

रिज मैदान पर लगे फूड फैस्टीवल में कुल्लू स्टाल में बिच्छू बूटी की चाय स्थानीय लोगों व पर्यटकों के आकर्षण का केंद्र रही। इस चाय का स्वाद चखने के लिए काफी संख्या में लोगों की भीड़ स्टाल पर लगी रही। स्टाल में स्वयं समूह की महिलाओं ने इसके गुणों के बारे में भी अवगत करवाया। उन्होंने कहा कि यह यूरिक एसिड के मरीजों के लिए काफी कारगर साबित होती है। इसके अलावा स्टाल में कोदे के आटे के सिड्डू भी आकर्षण का केंद्र रहा।

हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here

Content Writer

Vijay