मैदानी क्षेत्रों में पड़ रहा कोहरा बना परेशानी, HRTC बसों की थमी रफ्तार

Saturday, Dec 29, 2018 - 10:09 PM (IST)

शिमला: बाहरी राज्यों के मैदानी इलाकों में सर्दियों में पडऩे वाली घनी धुंध व कोहरा एच.आर.टी.सी. बसों की स्पीड को कम कर रहा है। बस चालकों को ऐसे में बसें चलाना और भी मुश्किल भरा हो रहा है। कई क्षेत्रों में देर रात व सुबह के समय धुंध इतनी गहरी रहती है कि वाहन चालकों को 5 से 10 मीटर तक सड़क देख पाना भी मुश्किल हो रहा है। इतना ही नहीं, मैदानी इलाकों में तेज रफ्तार से चलने वाले अन्य वाहन गहरी धुंध में वाहन चालकों के लिए और भी परेशानी खड़ी कर रहे हैं। बीते 2 रोज पानीपत के नजदीक  निगम की बस के दुर्घटना होने के पीछे घनी धुंध छाए रहने के कयास लगाए जा रहे हैं, ऐसे में एच.आर.टी.सी. की ड्राइवर यूनियन ने निगम प्रबंधन से इस संबंध में स्पैशल एडवाइजरी जारी करने का मामला उठाया है कि घनी धुंध में चालकों को बसें सड़क किनारे सुरक्षित खड़ी करने संबंधित एडवाइजरी जारी की जाए।

दुर्घटना में चालक-परिचालक की हुई मौत

यूनियन के प्रांतीय प्रधान सत्य प्रकाश शर्मा व प्रांत अध्यक्ष मान सिंह ठाकुर ने कहा कि 2 रोज पहले हुई बस दुर्घटना के पीछे घनी धुंध ही कारण बताया जा रहा है। उन्होंने कहा कि इस दुर्घटना में निगम में दिन-रात सेवाएं देने वाले चालक-परिचालक की मौत हो गई, जिस पर उन्होंने चालक-परिचालक के परिवार के प्रति गहरी संवेदनाएं व्यक्त की हैं। उन्होंने कहा कि आगे से किसी भी निगम कर्मचारी के साथ ऐसा न हो, इसके लिए चालकों-परिचालकों को एडवाइजरी जारी की जाए, जिससे बसों का सुरक्षित संचालन हो सके।

बस अड्डों पर समय से बसें पहुंचाना बना चुनौती

इन दिनों बस चालकों को बाहरी राज्यों सहित प्रदेश में भी समय से बसें पहुंचाना अब चुनौती बन गया है। बाहरी राज्यों में बस अड्डों पर बसें लगने के लिए स्पैशल काऊंटर टाइम निर्धारित रहते हैं और यदि अपने काऊंटर टाइम पर बसें न पहुंचें तो बसों को अड्डों मे बसें लगाने नहीं दी जातीं। अब चालकों को बसों को समय से बस अड्डों में पहुंचाने के लिए निर्धारित स्पीड में चलाना पड़ता है लेकिन घनी धुंध और ऊपर से कोहरा चालकों को परेशान कर रहा है।

Vijay