किन्नौर कांग्रेस द्वारा रिकांगपिओ में शुरू किया चारा बैंक, बेसहारा पशुओं को दिया जाएगा चारा

Friday, Jan 14, 2022 - 03:30 PM (IST)

किन्नौर (अनिल कुमार) : जिला किन्नौर के रिकांगपिओ में बर्फबारी के बाद सैकड़ों बेसहारा पशु चारे की तलाश में इधर उधर भटक रहे थे। ऐसे में किन्नौर कांग्रेस द्वारा आज से रिकांगपिओ में चारा बैंक की शुरुआत की है। इस चारा बैंक के तहत अब रिकांगपिओ में सैकड़ों बेसहारा पशुओं को चारा दिया जाएगा, क्योंकि बर्फबारी के चलते रिकांगपिओ क्षेत्र में बेसहारा पशु भूखे रहने पर मजबूर है और ठंड के चलते व चारा की दिक्कत के कारण कई पशुओं ने तो अपनी जान भी गंवाई है। 

प्रदेश कांग्रेस कमेटी के सोशल मीडिया सदस्य दयाल नेगी ने रिकांगपिओ में जानकारी देते हुए बताया कि रिकांगपिओ में सैकड़ां बेहसहारा पशु बर्फबारी के कड़ाके की ठंड में चारे की तलाश में भटक रहे है। ऐसे सभी पशुओं को किन्नौर कांग्रेस कमेटी के कार्यकर्ताओं द्वारा चारा दिया जाएगा। इसके अलावा रिकांगपिओ क्षेत्र में घूम रहे सभी कुत्तों को भी सुबह शाम खाने का प्रबंध भी किया जाएगा ताकि सर्दियों में बेसहारा पशुओं व कुत्तों को भुखमरी से बचाया जा सके। 

दयाल नेगी ने कहा कि इस बार जिला में अत्यधिक बर्फबारी के चलते रिकांगपिओ क्षेत्र में बेसहारा पशुओं के साथ कुत्तों की तादाद काफी बढ़ गयी है जिन्हें चारा,भोजन के साथ रहने के लिए भी छत्त का प्रबंध नहीं किया गया है। प्रशासन द्वारा बेसहारा पशुओं व कुत्तों को खाने की व्यवस्था नहीं रखी गयी है। ऐसे में किन्नौर कांग्रेस जबतक बर्फबारी का दौर नही थम जाता तब तक सभी बेसहारा पशुओं व कुत्तों को खाने के प्रबंध के साथ उनकी देखरेख का जिम्मा उठाएगी और भविष्य में इन सभी बेसहारा पशुओं के रहने के लिए पशुशाला कैसी व्यवस्थाओं पर सरकार से मांग भी करेगी।
 

Content Writer

prashant sharma