APL के सस्ते राशन पर कैंची, डिपो में अब इतना मिलेगा आटा-चावल का कोटा

Saturday, Jun 29, 2019 - 09:49 PM (IST)

करसोग (धर्मवीर): सरकार ने ए.पी.एल. परिवारों को मिलने वाले सस्ते राशन के कोटे पर कैंची चला दी है। करसोग के तहत आने वाले 16 हजार से अधिक ए.पी.एल. परिवारों को अगले महीने डिपो में आधा किलो आटा और चावल का कोटा कम मिलेगा। शनिवार को डिपोधारकों को जारी परमिट के मुताबिक ए.पी.एल. परिवारों को जुलाई माह में साढ़े बारह किलो आटा और साढ़े पांच किलो चावल में ही गुजारा करना होगा। अभी ए.पी.एल. परिवारों को 13 किलो आटा और 6 किलो चावल प्रति कार्ड दिए जा रहे हैं लेकिन जुलाई माह के लिए केंद्र ने जो आबंंटन किया है, उसमें ए.पी.एल. परिवारों को दी जाने वाली सस्ते राशन की मात्रा को कम किया गया है।

सरकार के निर्णय से बड़े परिवारों को होगी दिक्कत

सरकार के इस निर्णय से बड़े परिवारों को सबसे अधिक दिक्कतों का सामना करना पड़ेगा। ऐसे परिवारों को दुकानों से महंगे रेट पर आटा और चावल खरीदना होगा। डिपो में आटे का भाव 8.60 रुपए प्रतिकिलो है जबकि बाजार में 25 से 27 रुपए प्रतिकिलो है। इसी तरह चावल का रेट भी 10 रुपए किलो है। उपभोक्ताओं को बाजार से परमल चावल 30 से 40 रुपए प्रतिकिलो खरीदना पड़ेगा। उधर, करसोग के खाद्य निरीक्षक जगतराम  का कहना है कि आबंटन के हिसाब से डिपो होल्डर को परमिट जारी किए गए हैं। उनका कहना है कि सभी डिपोधारकों को तय समय में राशन कोटा देने के निर्देश दिए गए हैं। 

करसोग में कुल 80 डिपो

करसोग खंड में कुल 80 डिपो हैं, जिसमें छत्तरी के तहत आने वाले 10 डिपो भी शामिल हैं। करसोग खंड में सभी श्रेणियों के कुल 26,601 उपभोक्ता हैं। इसमें अकेले ए.पी.एल. परिवारों की संख्या 16,705 है। सभी परिवारों को डिपो के माध्यम से सरकार हर माह सस्ता राशन उपलब्ध करवा रही है लेकिन चिंता की बात यह है कि डिपो में मिलने वाले राशन में लगातार कट लगाया जा रहा है। इस कारण उपभोक्ताओं को महीने का गुजारा करने के लिए बाजार से राशन खरीदना पड़ रहा है।

Vijay