शाहपुर कालेज में लगा पहला सौर ऊर्जा उत्पादन संयंत्र, बिल में सालाना होगी 2 लाख की बचत

punjabkesari.in Friday, Sep 13, 2019 - 10:46 AM (IST)

धर्मशाला (ब्यूरो) : शहरी विकास,आवास एवं नगर नियोजन मंत्री सरवीन चौधरी ने कहा कि प्रदेश सरकार गुणात्मक शिक्षा प्रदान करने के लिए निरन्तर प्रयासरत है। शिक्षा के बेहतर विकास के लिए बजट में उल्लेखनीय वृद्धि की गई है। इस वित्तीय वर्ष में शिक्षा क्षेत्र के लिए 7598 करोड़ रुपए बजट का प्रावधान किया गया है। वह वीरवार को राजकीय महाविद्यालय शाहपुर के वाॢषक पारितोषिक वितरण समारोह में बतौर मुख्यातिथि शिरकत करने के उपरांत बोल रही थी।

मंत्री ने कहा कि सरकार प्रदेश के प्रतिभाशाली छात्र-छात्राओं को प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी में मदद कर रही है। विद्यार्थी काल में अनुशासन, परिश्रम की आदत बनानी चाहिए। मंत्री ने 10 लाख रुपए से बने लड़कियों के कॉमन रूम, 12 लाख 68 हजार से बनी कम्प्यूटर लैब तथा 9.94 लाख से बने 20 किलोवाट के ग्रिड कनैक्टिड सौर ऊर्जा उत्पादन संयंत्र का उद्घाटन भी किया। इस संयंत्र की सराहना करते हुए कहा कि यह प्रदेश में किसी भी सरकारी महाविद्यालय में अपनी तरह का पहला सौर ऊर्जा उत्पादन करने वाला संयंत्र है और इस सोलर पैनल से महाविद्यालय में एक वर्ष में बिजली के बिल में लगभग 2 लाख की बचत होगी।

उन्होंने कहा कि लड़कियों के कॉमन रूम के ऊपर 3.25 लाख रुपए से संगीत कक्ष बनाया जाएगा। उन्होंने कहा कि 90 लाख रुपए की लागत से ओ.बी.सी. कन्या छात्रावास तथा 25 लाख रुपए से कॉलेज का प्रशासनिक भवन बनाया जाएगा जिसका प्राकलन तैयार कर लिया गया है। उन्होंने कहा कि कॉलेज परिसर के पास 12.50 लाख रुपए से रेन शैल्टर बनाया जाएगा। कॉलेज की प्रधानाचार्य आरती वर्मा ने महाविद्यालय की वाॢषक रिपोर्ट पढ़ी। बच्चों द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए गए। उन्होंने शैक्षणिक, खेलकूद तथा सांस्कृतिक गतिविधियों के विजेता प्रतिभागियों को सम्मानित किया।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

Simpy Khanna

Recommended News

Related News