सुंदरनगर के ऊपरी क्षेत्रो में सीजन की पहली बर्फबारी, किसानों-बागवानों के खिले चेहरे (Video)

Saturday, Dec 14, 2019 - 04:27 PM (IST)

सुंदरनगर (नितेश सैनी) : हिमाचल प्रदेश में बीते दो दिन से हो रही बारिश और बर्फ़बारी से  होने से जनजीवन प्रभावित हुआ है। जिस का असर प्रदेश के विभिन जिलों सहित मंडी जिला में भी देखने को मिल रहा है। भारी बर्फबारी की चपेट आए क्षेत्रों में अखबार, सब्जियां, दूध, ब्रेड और अंडों की सप्लाई बंद है। हालांकि प्रशासन मुस्तैद है और राहत कार्य में जुटा है। खराब मौसम के चलते प्रशासन को भी राहत बचाव कार्यों को रोकना पड़ रहा है। 

देव पराशर और कमरूनाग झीलें बर्फ से जम चुकी हैं और शिकारी देवी की पहाड़िया भी बर्फ से लदा-लद हो चुकी है और ऊपरी क्षेत्रों में दर्जनों सड़कें बंद और सैकड़ों घरों की बिजली और पानी की आपूर्ति ठप है है। सुंदरनगर के निहरी, रोहांडा, पंडार, चौकी में सीजन की पहली बर्फ़बारी होने से किसानों और बागवानों के वरदान साबित हुई है। निहरी के स्थानीय निवासी भागीरथ ने बताया कि देर रात से हो रही बर्फ़बारी किसानों और बागवानों के लिए राहत लेकर बरसी है उन्होंने कहा कि क्षेत्र में करीब 5 से 6 इंच की ताजा बर्फबारी हो चुकी है क्षेत्र में सड़कें बंद होने से परिवहन निगम की बसें भी फस चुकी हैं लोगों को एक स्थान से दूसरे स्थान तक जाने में दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है।

 उन्होंने कहा कि बर्फबारी होने से किसानों की मटर की फसल और सेब की फसल के लिए वरदान है। और लोग बर्फबारी का खूब लुफ्त उठा रहे हैं। वही बर्फ़बारी होने से बंद पड़ी सड़के खोलने के लिए लोक निर्माण विभाग के कर्मी मौके पर मुस्तैद है। वहीं रोहांडा पंचायत के प्रधान प्रकाश चंद ने बताया कि क्षेत्र में सीजन की पहली बर्फबारी हुई है जिसकी वजह से किसानों और बागवानों ने राहत की सांस ली है किसानों के लिए सेब, आलू और मटर की फसल के लिए यह बर्फबारी अच्छी है उन्होंने कहा कि सेब के पौधों में लगने वाली बीमारी बर्फबारी के कारण खत्म हो जाती है। और समय समय इस तरह की अगर बारिश और बर्फ़बारी होती रहे तो किसानों के लिए वरदान साबित होगी।

Edited By

Simpy Khanna