उपभोक्ताओं को महंगे प्याज से जल्द मिलेगी राहत, हिमाचल में इस दिन पहुंचेगी पहली खेप

Sunday, Dec 22, 2019 - 08:30 PM (IST)

शिमला (ब्यूरो): हिमाचल प्रदेश में प्याज पर महंगाई की मार सह रहे लाखों उपभोक्ताओं को जल्द ही डिपुओं में सस्ती दरों पर प्याज उपलब्ध होगा। 27 दिसम्बर तक केंद्र सरकार से मांगी गई प्याज की 300 मीट्रिक टन की पहली खेप हिमाचल में पहुंचेगी। जैसे ही यह सप्लाई खाद्य एवं आपूर्ति विभाग के गोदामों में पहुंचेगी, उसके बाद डिपुओं में सप्लाई पहुंचाने का कार्य शुरू कर दिया जाएगा और डिपुओं में सस्ता प्याज मुहैया करवाया जाएगा। अब डिपुओं में प्रति कार्ड कितना किलो प्याज उपभोक्ताओं को देना है, यह अभी तय नहीं किया है लेकिन सप्लाई पहुंचने के बाद यह भी तय कर दिया जाएगा।

नए साल के पहले सप्ताह में पहुंचेगी प्याज की पूरी खेप

विभाग के अनुसार जहां दिसम्बर के अंत तक प्रदेश में पहली खेप में 300 मीट्रिक टन की सप्लाई पहुंचेगी। वहीं नए साल के पहले सप्ताह में केंद्र सरकार से मांगी प्याज की पूरी 1200 मीट्रिक टन की सप्लाई भी गोदामों में पहुंच जाएगी और डिपुओं में यह प्याज उपलब्ध करवाया जाएगा। प्रदेश में सरकारी राशन के डिपुओं में प्याज की कीमतें सरकार द्वारा पहले ही निर्धारित कर दी गई हैं, जिसमें सरकार ने 65 रुपए किलो प्याज की कीमत रखी है जबकि इन दिनों प्रदेश के सभी जिलों में प्याज 100 से लेकर 150 रुपए किलो तक बिक रहा है, ऐसे में प्रदेश सरकार उपभोक्ताओं को सस्ता प्याज मुहैया करवाने की पूरी तैयारी में है। जानकारी के अनुसार केंद्रीय नागरिक आपूर्ति मंत्रालय के साथ कुछ औपचारिकताएं पूरी न होने से सप्लाई नहीं भेजी जा रही थी।

कारोबारियों को बाहरी राज्यों की बड़ी मंडियों में नहीं मिल रहा प्याज

प्रदेश में प्याज के बड़े कारोबारियों को बाहरी राज्यों की बड़ी सब्जी मंडियों में प्याज नहीं मिल रहा है। वहीं जिस कीमत पर प्याज मिल रहा है, बाजारों में भी उसी कीमत पर बेचना पड़ रहा है। कारोबारी प्याज में मामूली माॢजन रख रहे हैं वो भी ढुलाई में जा रहा है। बात करें शिमला की तो शिमला में इस समय प्याज 90 से 130 रुपए किलो बिक रहा है। 90 रुपए प्रतिकलो प्याज तुर्की का प्याज है लेकिन इसकी अधिक मांग नहीं है। वहीं बड़ा लाल प्याज 120 से 130 और छोटा लाल प्याज 100 रुपए प्रतिकिलो है। महंगा होने पर हरे प्याज की मांग बाजारों में बढ़ गई है लेकिन वह भी बाजारों में मुश्किल से मिल रहा है, जिसकी कीमत 60 से 65 रुपए है।

Vijay