IGMC में हुई पहली बाॅयाेएट्रिक सर्जरी, ऑपरेशन को दिखाया गया लाइव, CM जयराम रहे मौजूद

Saturday, Nov 30, 2019 - 01:26 PM (IST)

शिमला (तिलक) : हिमाचल के सबसे बड़े अस्पताल आईजीएमसी ने एक और इतिहास रच दिया है। आईजीएमसी में पहली बार आज लाईव बाॅयाेएट्रिक सर्जरी हुई। इससे पहले हिमाचलवासियों को बाॅयाेएट्रिक सर्जरी करवाने के लिए पीजीआई या एम्स दिल्ली जाना पड़ता था, लेकिन अब आईजीएमसी में ही मरीजों को यह सुविधा मिलेगी। शनिवार को सुबह 9 बजे से लाइव बाॅयाेएट्रिक सर्जरी शुरू हुई। जिसको देखने के लिए सूबे के मुख्यमंत्री सहित हिमाचल विधान सभा के अध्यक्ष डॉ राजीव बिंदल भी मौजूद रहे।

इस सर्जरी को करने के लिए विभिन्न राज्यों के 15 सर्जन आईजीएमसी पहुंचे है। यह सर्जरी मोटापे को कम करने के लिए की गई। इस सर्जरी का लाइव प्रसारण भी किया गया ताकि इस रोबोटिक सर्जरी को अस्पताल के अन्य डाक्टर और स्टूडैंट्स  सर्जरी को देख सकेंगे। और आने वाले समय में वह भी इस तकनीक को सीख सकें। और इसका लाभ लोगों तक पहुंचाएं। इस तरह की 6 ऑप्रेशन किए जाएंगे। 

इस दौरान रोबोटिक मशीन द्वारा किए जा रहे इस ऑपरेशन को देखने के लिए सूबे के सीएम जय राम ठाकुर भी मौजूद रहे। उन्होंने कहा कि पहली बार इस तरह की लाइव सर्जरी देखने का मौका मिला और हिमाचल प्रदेश सरकार केंद्र सरकार के सहयोग से इस तरह की टेक्नॉलाजी का प्रदेश में भी इस्तेमाल हो और सक्षम डॉक्टरों की प्रदेश के अस्पतालों में भी नियुक्ति हो और इस ऑपरेशन टीम में विधानसभा अध्यक्ष डॉ राजीव बिंदल के बेटे विवेक बिंदल भी है शामिल है जो कि प्रदेश के लिए गौरव की बात है।

Edited By

Simpy Khanna