सोलन के मालरोड पर निजी भवन में लगी भीषण आग, लाखों रुपए का नुकसान

1/24/2021 8:41:23 PM

सोलन (रवीन्द्र): सोलन मालरोड पर रविवार शाम को एक भवन में भीषण आग लग गई। इससे भवन की निचली मंजिल में स्थित तीन दुकानों का सामान जल गया। इन तीनों दुकानों में रखा पूरा सामान आग की भेंट चढ़ गया। आग में किसी तरह का जानी नुक्सान नहीं हुआ है। करीब दो घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद फायर ब्रिगेड ने स्थानीय लोगों की मदद से आग पर काबू पाया। एसडीएम सोलन अजय यादव भी मौके पर मौजूद रहे। अभी नुकसान का आकलन किया जा रहा है, लेकिन जितना सामान जला है उससे नुकसान लाखों में होने का अनुमान है। आग का कारण बिजली का शॉर्ट सर्किट बताया जा रहा है।
PunjabKesari, Fire Image

शहर के मालरोड पर चिल्ड्रन पार्क के पास अशोक साहनी की बिल्डिंग की निचली मंजिल में शाम करीब पौने 5 बजे मेडिकल स्टोर से आग की शुरूआत हुई। हालांकि रविवार को यह दुकान बंद थी और अचानक दुकान से धुआं निकलना शुरू हुआ। धुंआ निकलता देख आसपास के लोगों ने इसकी सूचना मैडीकल स्टोर मालिक को दी और फायर ब्रिगेड को मौके पर बुलाया गया। फायर ब्रिगेड जब मौके पर पहुंची तो उस समय तक आग काफी ज्यादा भड़क चुकी थी। आग इतनी भीषण थी कि मालरोड पर दूर-दूर से धुआं ही धुआं नजर आ रहा था। फायर विभाग ने करीब 2 घंटों की कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया।
PunjabKesari, Fire Image

रविवार को मेडिकल स्टोर बंद था और संचालक का परिवार भी इसी बिल्डिंग के टॉप फ्लोर में रहता है। आग लगने का पता चलते ही पूरे परिवार के सदस्यों को बाहर निकाला गया। बड़ी कैमिस्ट शॉप में बड़ी संख्या में सेनेटाइजर होने के कारण आग लगने पर इसमें धमाके हुए। इसके साथ ही साथ लगती दो दुकानों में भी आग लग गई। यह दुकानें रैडिमेड कपड़ों व जूतों की थीं। आग से इन दोनों दुकानों का सामान भी जल गया। मौके पर फायर विभाग की गाडिय़ां समय रहते पहुंच गई थी लेकिन शहर के बीच हुए इस हादसे में फायर ब्रिगेड की तैयारियों की पोल भी खुली है। यहां आवश्यकता पडऩे पर भी आपात स्थिति के लिए बनाए गए फायर हाइड्रैंट नहीं चले।

फायर विभाग के प्रभारी राजा राम ने कहा कि सूचना मिलने पर एक के बाद एक करीब पांच वाहन पहुंचे और आग पर काबू पाया गया। इस दौरान स्थानीय लोगों की मदद भी मिली और कुछ सामान को सुरक्षित बाहर निकाला गया है। राजा राम ने बताया कि आग भयंकर थी और समय रहते काबू नहीं पाया जाता तो सारे भवन को क्षति पहुंच सकती थी और साथ ही साथ लगती अन्य दुकानों को भी नुक्सान होने की पूरी संभावना थी। आग लगने के कारणों का अभी पता नहीं चल सका है। प्राथमिक तौर पर यह शार्ट सर्किट से बताई जा रही है। इस हादसे में करोड़ों की संपत्ति को नुकसान से बचाया गया है, जबकि लाखों रुपये का नुकसान भी हुआ है।

मालरोड के 2 हाईड्रैंट नहीं खुले

आग पर पहले काबू पाया जा सकता था लेकिन समय पर मालरोड के 2 हाईड्रैंट नहीं खुले जिससे पानी लाने में देरी हो गई। ऐसा इससे पहले भी कई बार हो चुका है जब आपात स्थिति में फायर हाईड्रेंट काम नहीं आते। घटना की जानकारी मिलने के बाद एसडीएम सोलन अजय कुमार यादव भी मौके पर पहुंचे। उन्होंने बताया कि यह भवन अशोक साहनी का है। मेडिकल स्टोर में लाखों का सामान था, जिसे नुक्सान पहुंचा है। इसमें कुछ सैनिटाइजर व अन्य ज्वलनशील सामान के साथ साथ डाइपर व अन्य फोम के उत्पाद भी मौजूद थे। इसके चलते आग काफी भयानक थी। फायर विभाग ने आग पर काबू पा लिया है। किसी व्यक्ति को इससे नुकसान नहीं हुआ है।


Vijay

Recommended News