कुनिहार में करियाना की दुकान में लगी भीषण आग, 10 लाख का नुक्सान

Saturday, Jan 02, 2021 - 10:20 PM (IST)

अर्की (सुरेंद्र): कुनिहार बाजार में पैट्रोल पंप के पास नववर्ष की पहली रात्रि में एक करियाना दुकान आग लगने से पूरी तरह जल कर राख हो गई। आगजनी में करीब 10 लाख रुपए का करियाना व डेली नीड्स का सामान जल कर राख हो गया। गनीमत यह रही की आग साथ वाली दुकानों व रिहायशी मकानों की ओर नहीं फैली अन्यथा हादसा भयंकर हो सकता था। व्यापार मंडल के सदस्य सूचना मिलते ही घटना स्थल पर पहुंचे व अपने व्यापारी साथी को सांत्वना दी। दुकान के मालिक राम रत्तन तनवर ने बताया कि दुकान के साथ ही रहने वाले पड़ोसियों ने जब रात्रि में दुकान से धुंआ उठता देखा तो उन्होंने मुझे व मेरे परिवार को आग लगने की सूचना दी व सभी ने मिलकर दुकान के शटर उठाये, लेकिन उस समय तक दुकान में रखा करियाना व अन्य सामान पूरी तरह जल चुका था। स्थानीय पुलिस व पटवारी मौके पर पहुंचे व घटना का जायजा लिया।

गौर रहे कि कुनिहार क्षेत्र जिला सोलन का एक बहुत बड़ा व्यापारिक केंद्र है। यहां पर प्रदेश सहित दूरदराज क्षेत्र से लोग खरीददारी करने आते हैं। प्रदेश व जिला सोलन का अग्रणी व्यापारिक हब होने के कारण कुनिहार में फायर स्टेशन होना बहुत जरूरी है। पिछले कुछ वर्षों में यहां कई बड़ी आगजनी की घटनाएं हो चुकी हंै। आगजनी की घटनाओं को रोकने के लिए अर्की या फिर सोलन से फायर ब्रिगेड को बुलाना पड़ता है और जब तक फायर ब्रिगेड की गाडिय़ां कुनिहार पहुंचती हैं तब तक आग सब कुछ जला कर खाक कर चुकी होती है।

ओम प्रकाश ठाकुर, भगमल तनवर, पवन ठाकुर, सुरेश, विजय कंवर, साहिल ठाकुर, विजय गर्ग, विनय गर्ग आदि कारोबारियों ने सरकार से विकसित व्यापारिक केंद्र कुनिहार में जल्द फायर स्टेशन खोलने की मांग की है ताकि आग की घटनाओं पर अकुंश लग सके। व्यापार मंडल के प्रधान सुमित मित्तल ने भी सरकार से कुनिहार में फायर स्टेशन या फायर हाईड्रैंट खोलने की मांग की है ताकि आगजनी पर जल्द काबू पाया जा सके। प्रत्यक्षदर्शी ओम प्रकाश ठाकुर ने बताया कि रात्रि में उन्हें जैसे ही घर के साथ वाली दुकान में आग लगने का पता चला तो उन्होंने अन्य पड़ोसियों को उठा कर इसकी सूचना दुकान के मालिक व उसके परिवार को दी। सभी ने मिलकर दुकान के शटर को किसी तरह उठाया परन्तु तब तक दुकान में रखा सारा समान राख हो चुका था।

Vijay