मंडी में पटाखे जलाते एक दर्जन लोग झुलसे, 3 जगह आग लगने से लाखों का नुक्सान

Sunday, Nov 15, 2020 - 05:17 PM (IST)

मंडी/बालीचौकी (ब्यूरो): दीपावली के दिन मंडी जिला में पटाखे जलाते समय जिला में एक दर्जन लोग बुरी तरह झुलस गए हैं। ये मामले मंडी, सुंदरनगर व सरकाघाट में सामने आए हैं। वहीं जिला के ढांगसीधार, बल्ह के डडौर, बालीचौकी के मातला गांव में आग लगने की घटनाएं हुईं। इन घटनाओं में लाखों रुपए का नुक्सान हुआ है। अग्निशमन विभाग ने उक्त जगह मौके पर पहुंचकर ग्रामीणों की सहायता से आग पर काबू पाया है।

बालीचौकी में 18 कमरों का मकान जलकर राख

जानकारी के अनुसार तहसील बालीचौकी की नई बनी पंचायत खुहण के मातला गांव में आग लगने से एक स्लेटपोश मकान राख हो गया। 18 कमरों का साढ़े 3 मंजिला मकान के जल जाने से लाखों रुपए का नुक्सान हुआ है। मकान में लकडिय़ों का अधिक मात्रा में प्रयोग होने के कारण आग ने इसे पलभर में अपनी चपेट में ले लिया और परिवार तन पर पहने हुए कपड़ों के सिवाय कुछ नहीं बचा सका। मिली जानकारी के अनुसार सुबह ही डीणे राम व केशव राम पुत्र हीरा लाल के घर में अचानक ऊपर वाले हिस्से में धुआं निकलने लगा। परिवार के सदस्य जब देखने के लिए अंदर जाने की कोशिश करने लगे तब तक आग ज्यादा फैल चुकी थी, ऐसे में कोई भी अंदर नहीं जा पाया। घटना से पहले परिवार के सदस्य घर के बाहर धूप सेंक रहे थे।

आग लगने के कारणों का नहीं चला पता

जब तक परिवार के सदस्य रिहायशी मकान को बचाने के लिए कुछ करते रहे तो तब तक आग बहुत ज्यादा भड़क गई थी। आग लगने के कारणों का अभी तक पता नहीं चल पाया है। प्रत्यक्षदर्शियों के अनुसार जब परिवार के जोर-जोर चिल्लाने की आवाज सुनी तो सभी मौके पर पहुंचे लेकिन तब तक आग ने पूरे घर को अपनी चपेट में ले लिया था। तहसीलदार बालीचौकी हीरा चंद नलबा ने बताया कि प्रभावित को 5 हजार रुपए की राहत राशि प्रदान कर दी है और प्रभावित को नियमानुसार उचित सहायता प्रदान की जाएगी।

डडौर व ढांगसीधार में घास जलकर राख

नेरचौक के डडौर में मोहन लाल पुत्र दयालु राम के घास में आग लग गई। यहां पर 10 हजार रुपए का नुक्सान आंका गया है जबकि ढांगसीधार के छिपणू में राजपाल सिंह पुत्र धर्म सिंह के घास में भी आग लग गई। पीड़ित को लगभग 5 हजार रुपए का नुक्सान हुआ है। जिला के कई अन्य भागों में भी आग लगने की घटनाएं हुई हैं लेकिन कोई जानी नुक्सान कहीं नहीं हुआ है।

Vijay