मुम्बई अग्निकांड के शहीदों की याद में अग्निशमन विभाग ने शुरू किया ये अभियान

Sunday, Apr 14, 2019 - 03:39 PM (IST)

शिमला (योगराज): 14 अप्रैल, 1944 को मुंबई के विक्टोरिया बंदरगाह पर खड़े फोर्ट स्ट्रीकाइन नाम के समुद्री जहाज में भीषण आग लगी थी। जहाज में भारी मात्रा में रुई और विस्फोटक सामग्री और खाद्य पदार्थ थे। आग को बुझाने के लिए सैंकड़ों फायर ब्रिगेड कर्मी प्रयास कर रहे थे। इसी दौरान एक भीषण विस्फोट हुआ और 65 अग्निशमन जवान शहीद हो गए।

उन्हीं शहीदों की याद में हर वर्ष की तरह इस बार भी शिमला में रविवार से अग्निशमन जागरूकता सप्ताह का शुभारंभ किया गया। सप्ताह भर में अग्निशमन विभाग अलग-अलग तरह की गतिविधियां कर लोगों को आग के बचाव की जानकारियां देगा। अग्निशमन सप्ताह का शुभारंभ हिमाचल प्रदेश सरकार में प्रशासनिक अधिकारी नरेश ठाकुर ने किया।

आग से बचाव के बारे में जागरूक करेगा विभाग

वहीं स्टेशन फायर ऑफिसर शिमला धर्म चंद शर्मा ने बताया कि अग्निशमन जागरूकता सप्ताह के दौरान विभाग स्कूलों, कॉलेजों, उद्योगों के साथ-साथ सार्वजानिक जगहों पर लोगों को आग लगने से बचने की सावधानियों के बारे में जागरूक करेगा। अग्निशमन विभाग ने इस बार कार्यक्रम की थीम ‘‘आग बुझाने से बेहतर उसकी सावधानी है’’ रखी है।

हर साल जंगली आग से नष्ट होती है करोड़ों की वन सम्पदा

बता दें कि गर्मियां के मौसम में प्रदेश में हर साल जंगली आग से करोड़ों की सम्पदा का नुक्सान होता है। आग लगने का एक कारण लोगों में आगजनी के समय बरती जाने वाली सावधानियों की जानकारी का अभाव भी रहता है।

Vijay