दिवाली से पहले सतर्क हुआ विभाग, रद्द हुई सभी कर्मचारियों की छुट्टियां

punjabkesari.in Tuesday, Oct 22, 2019 - 10:06 AM (IST)

कुल्लू(मनमिंदर): दिवाली के दौरान आग की घटनाओं पर काबू पाने के लिए अग्निशमन विभाग ने तैयारी कर ली है। सर्दी के मौसम के लिए कुल्लू जिला आग की घटनाओं के लिए पहले ही संवेदनशील है। दिवाली में किसी तरह की घटना न हो, इसके लिए गृहरक्षा विभाग शिमला ने सतर्क रहने के आदेश जारी किए हैं। जिला में अग्निशमन केंद्र और चौकियों की संख्या चार तक हो गई है। कुल्लू, मनाली, लारजी और बंजार में करीब 100 से अधिक अग्निशमन कर्मचारियों की तैनाती की गई है। इनकी छुट्टियां दिवाली के अगले दिन तक रद्द रहेगी। अवकाश पर गए कर्मचारियों को भी वापस बुलाया गया है।
PunjabKesari

इसके साथ विभाग ने दिवाली के दौरान आग को काबू करने के लिए उपकरणों की जांच और वाहनों को रात दिन तैयार रखने को कहा है। 20 से 28 अक्तूबर तक कोई भी कर्मचारी अवकाश पर नहीं जाएगा। स्टाफ व हाईड्रेंट की कमी के बावजूद विभाग दिवाली में किसी तरह की स्थिति से निपटने का दावा कर रहा है। जिला मुख्यालय के सरवरी स्थित अग्निशमन विभाग में करीब 40 कर्मचारी को तैनात किया है। इसमें दशहरा को मिले अतिरिक्त कर्मचारी भी शामिल हैं। दमकल विभाग के मनाली के साथ बंजार और लारजी अग्निशमन में तैनात चालकों के साथ अन्य स्टाफ को भी छुट्टी पर न जाने की हिदायत दी है।
PunjabKesari

हालांकि जिला कुल्लू में जनसंख्या के आधार पर आग पर काबू पाने के लिए व्यवस्था पर्याप्त नहीं है। ऐसे में अग्निशमन विभाग के लिए एक चुनौती है। घाटी के 80 फीसदी गांव आग की दृष्टि से अति संवेदनशील हैं। ग्रामीण क्षेत्रों में इन दिनों किसान पशुचारा का भी भंडारण करने में जुटे हैं। ऐसे में आग लगने का खतरा अधिक बढ़ जाता है। उपरोक्त सभी अग्निशमन केंद्रों में करीब 110 हाईड्रेंट हैं। इसके अलावा कुछ खराब भी चल रहे है। अग्निशमन विभाग कुल्लू के अधिकारी कर्मचंद चौधरी ने कहा कि दिवाली के लिए विभाग मुस्तैद है और सभी वाहनों व स्टाफ को अलर्ट पर रखा जाता है। सभी कर्मचारियों को कार्यालय में तैनात रहने के आदेश दिए हैं।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

kirti

Recommended News

Related News