दिवाली पर आगजनी का तांडव, 40 मामले आए सामने, 60 लाख की संपति हुई खाक

Monday, Oct 28, 2019 - 05:08 PM (IST)

शिमला (राक्टा): हिमाचल में दिपावली के पर्व पर आगजनी के 40 से अधिक मामले सामने आए। इसके चलते 60 लाख से अधिक की संपति जलकर खाक हो गई जबकि 11 करोड़ से अधिक की संपति को आग की चपेट में आने से बचा लिया गया। कुछ स्थानों पर रिहाईश मकान, पशुशाला और दुकानें भी आग की भेंट चढ़ गई। सूचना के अनुसार कांगड़ा जिला में आगजनी से सबसे ज्यादा नुकसान हुआ। यहां धर्मशाला में आग से 2 मंजिला मकान राख हो गया। आगजनी को यह मामला रविवार रात्रि चेत्रू गांव में पेश आया। बताया गया है कि यहां रिहायशी मकान में अचानक आतिशबाजी के चलते आग लग गई, इससे करीब 25 लाख रु पए का नुकसान आंका गया है। इसी तरह पालमपुर के गझेड़ी गांव में भी एक मकान की खिड़किया व पर्दे सहित अन्य सामान आग की भेंट चढ़ गया।

इसी तरह पालमपुर के ही ओछा गांव में एक पशुशाला भी आग से राख हो गई। जसूर के तहत मुख्य बाजार में एक दुकान में रखा अधिकतर सामान आग की भेंट चढ़ गया। कुल्लू जिला के बंजार के फ गरोट गांव, मनाली के बरान गांव और सोलन के टैंक रोड और सिरमौर के कालाअंब में आगजनी से रिहायशी मकानों को नुकसान पहुंचा। राजधानी शिमला में चूंगीखाने के पास घासनी में आग लग गई, जिस पर दमकल कर्मियों ने समय रहते काबू पा लिया था। इसके साथ ही ज्वालामुखी, पालमपुर और जोगेंद्रनगर में पशुशालाएं आग की भेंट चढ़ी। हालांकि आग के दौरान मवेशियों को सुरक्षित निकाल लिया गया था। गौर हो कि दिवाली को देखते हुए अग्रिशमन विभाग पहले से ही अर्लट पर था। इसके तहत कर्मचारियों की छुट्टिया भी रद्द कर दी गई थी। कर्मचारियों के प्रयासों से करोड़ो रु पए की संपति को नष्ट होने से बचाया गया।

आधा दर्जन से अधिक दुकाने राख
छोटी दिवाली के मौके पर शनिवार को भी आग ने खूबर कहर बरपाया और आगजनी की 10 घटनाओं में 8.83 लाख की संपति जलकर खाक हो गई। जिला सोलन के औद्योगिक क्षेत्र बरोटीवाला की सब्जी मंडी में शनिवार मध्य रात्रि भीषण आग लग गई। आग से आधा दर्जन फूटपाथी दुकानें जलकर राख हो गईं। स्थानीय लोगों की सूचना पर अग्निशमन विभाग ने तुरंत मौके पर पहुंचकर आग पर जल्द काबू पाया और 10 लाख की संपति को खाक होने से बचाया।

ऊना-पालमपुर में दो पशुशालाएं हुई राख
सिरमौर के राजगढ़ में एक रिहायशी मकान में घरेलू गैस सिंलैडर से आग भडक़ गई। दमकल कर्मियों ने समय पर पहुंचकर परिवार के तीन लोगों को रेस्कयू किया और 25 लाख की संपति जलने से बचाई। कुल्लू के गांधी नगर में भी एक मकान में आग से 20 हजार का सामान जलकर नष्ट हो गया। उना व पालमपुर में दो पशुशालाएं राख हुईं।

kirti