2 संभावित डेटशीट के बाद इसी सप्ताह जारी होंगी बोर्ड कक्षाओं की फाइनल डेटशीट

punjabkesari.in Monday, Feb 08, 2021 - 11:36 AM (IST)

धर्मशाला (नवीन) : हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड 2 संभावित डेटशीट के बाद इसी सप्ताह बोर्ड कक्षाओं की फाइनल डेटशीट जारी करेगा। स्कूल शिक्षा बोर्ड की तैयारियां अंतिम चरण में हैं। स्कूल शिक्षा बोर्ड की ओर से वार्षिक परीक्षाओं को लेकर बोर्ड कक्षाओं की 2 बार संभावित डेटशीट जारी कर चुका है। संभावित डेटशीट जारी करने के उपरांत बोर्ड ने सुझाव मांगें थे। जानकारी के मुताबिक शिक्षा बोर्ड ने पहली संभावित डेटशीट 12 जनवरी और उसके बाद 30 जनवरी को दूसरी संभावित डेटशीट जारी की थी। बोर्ड की ओर से कहा गया था कि प्रस्तावित दिनांक सूचियों के संबंध में विद्यार्थी, अध्यापक, अभिभावक वर्ग और शिक्षा क्षेत्र से जुड़े प्रबुद्ध वर्ग 10 फरवरी तक बोर्ड को सुझाव दे सकते हैं। स्कूल शिक्षा बोर्ड की मानें तो अभिभावकों, अध्यापकों व विद्यार्थियों से सुझाव प्राप्त हुए हैं। इन सुझावों का अध्ययन किया जा रहा है तथा डेटशीट को अंतिम रुप देने की तैयारियां की जा रही हैं। संभवतः इसी सप्ताह फाइनल डेटशीट जारी होगी।

परीक्षा केंद्रों की संख्या में होगी बढ़ोतरी

स्कूल शिक्षा बोर्ड के मुताबिक वार्षिक परीक्षा के लिए परीक्षा केंद्रों का निर्माण भी किया जा रहा है। हालांकि इस वर्ष परीक्षा केंद्रों की संख्या में बढ़ौतरी होगी। कोविड-19 के चलते सुरक्षा कारणों के कारण परीक्षा केंद्रों की संख्या में बोर्ड इजाफा करेगा। वहीं एक परीक्षा केंद्र में 50 से 80 के बीच विद्यार्थी परीक्षा देंगे। विदित रहे कि गत वर्ष लगभग 2044 परीक्षा केंद्र बनाए गए थे

दसवीं में एक लाख से अधिक व 12वीं में 90 हजार से अधिक परीक्षार्थी देंगे परीक्षा

दसवीं में एक लाख से अधिक तथा 12वीं में 90 हजार से अधिक परीक्षार्थी परीक्षा देंगे। गत वर्ष मैट्रिक के कुल 1,04, 323 परीक्षार्थियों ने परीक्षा दी थी। वहीं जमा-2 में 86,633 परीक्षार्थियों ने भाग लिया था। कला संकाय से 49,878 वाणिज्य संकाय से 11,399 एवं 25,356 विद्यार्थियों ने विज्ञान संकाय से परीक्षा दी थी। राज्य मुक्त विद्यालयों के अंतर्गत आठवीं श्रेणी से 399 परीक्षार्थियों ने परीक्षा दी थी। मैट्रिक से 9705 और  जमा-2 स्तर के 14,453 विद्यार्थियों ने परीक्षा दी थी। मार्च 2020 राज्य मुक्त विद्यालय की वार्षिक परीक्षाएं कुल 203 परीक्षा केंद्रों में आयोजित करवाई गई थी। 

हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड के अध्यक्ष डॉ. सुरेशकुमार सोनी ने बताया कि बोर्ड कक्षाओं की 2 संभावित डेटशीट जारी की थी। 10 फरवरी तक प्रस्तावित दिनांक सूचियों के संबंध में विद्यार्थी, अध्यापक, अभिभावक वर्ग और शिक्षा क्षेत्र से जुड़े प्रबुद्ध वर्ग से सुझाव मांगें थे। काफी सुझाव प्राप्त हुए हैं। इन सुझावों पर विचार किया जा रहा है। डेटशीट को अंतिम रुप दिया जा रहा है। इसी सप्ताह बोर्ड कक्षाओं की फाइनल डेटशीट जारी होगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

prashant sharma

Recommended News

Related News