किन्नौर के चौरा में भयंकर Landslide, भारी-भरकम चट्टानें गिरने से NH-5 अवरुद्ध (Video)

punjabkesari.in Wednesday, Sep 15, 2021 - 10:45 PM (IST)

रिकांगपिओ (रिपन): जिला किन्नौर के प्रवेश द्वार चौरा के समीप मंगलवार रात लगभग 9 बजे के एनएच पर भारी-भरकम चट्टानों के गिरने से एनएच-5 पूरी तरह अवरुद्ध हो गया, जिससे रिकांगपिओ से रामपुर शिमला व रामपुर शिमला से रिकांगपिओ की तरफ छोटे व बड़े वाहनों की आवाजाही पूरी तरह बंद हो गई है। 24 घंटे बीतने के बाद भी एनएच-5 अभी तक यातायात के लिए बहाल नहीं हो पाया है, जिससे सड़क के दोनों ओर वाहनों की लंबी कतारें लगी हुई हैं तथा सैंकड़ों लोग मार्ग के दोनों तरफ फंसे हुए हैं। बाधित सड़क मार्ग को बहाल करने के लिए सुबह से ही एनएच की मशीनरी व बीआरओ की टीम जुटी हुई है परंतु मार्ग पर पहाड़ी से इतनी बड़ी चट्टानें गिरी हैं कि एनएच व बीआरओ को मार्ग को बहाल करना मुसीबत बना हुआ है।
PunjabKesari, Landslide Image

जान जोखिम में डालकर अवरुद्ध मार्ग को पार कर रहे लोग

एनएच के अवरुद्ध होने से लोगों को भी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है क्योंकि लोगों को अपने गंतव्य तक पहुंचना मुश्किल हो गया है तथा लोग जान जोखिम में डालकर चट्टानों के ऊपर व नीचे से पैदल अवरुद्ध सड़क मार्ग को पार कर रहे हैं, जहां कोई बड़ा हादसा भी हो सकता है। वहीं एनएच-5 के बार-बार व जगह-जगह से अवरुद्ध होने से जिले के बागवानों को सेब को मंडियों में पहुंचाने में भी परेशानी हो रही है। फिलहाल पहाड़ी के गिरने से कोई जानी नुक्सान नहीं हुआ है। बड़े-बड़े बोल्डर्स के गिरने से बाधित सड़क मार्ग को बहाल करने में भारी कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है, वहीं एनएच प्राधिकरण द्वारा बड़े-बड़े चट्टानों को ब्लास्टिंग कर तोड़ने का प्रयास किया जा रहा है जबकि बोल्डर्स बड़े होने के कारण मार्ग बहाल करने में समय लग रहा है।
PunjabKesari, Landslide Image

4 महीनों से चट्टानों के गिरने का सिलसिला जारी

गौरतलब है कि जिला किन्नौर में 4 महीनों से विभिन्न स्थानों पर भूस्खलन के कारण भारी चट्टानों के गिरने का सिलसिला जारी है, जिससे यात्रा कर रहे यात्रियों में भी भय का माहौल बना हुआ है। वहीं प्रशासन द्वारा भी अनावश्यक यात्रा करने से बचने के लिए लोगों से अपील की जा रही है, जबकि इससे पहले 25 जुलाई को सांगला के बटसेरी में 9 पर्यटक तो वहीं निगुलसरी के समीप भूस्खलन की चपेट में आने से 28 लोगों की मौत हो गई थी। वहीं राष्ट्रीय उच्च मार्ग-5 के अधिशासी अभियंता केएल सुमन ने बताया कि चौरा प्रवेश द्वार के समीप एनएच-5 पर भारी-भरकम चट्टानों के गिरने की वजह से मार्ग पूरी तरह से अवरुद्ध हो गया है, जिसे बहाल करने के लिए विभाग द्वारा युद्ध स्तर पर कार्य चलाया गया है, परंतु भारी-भरकम चट्टानों के गिरने से मार्ग को बहाल करने में काफी मशक्कत करनी पड़ रही है। उन्होंने बताया कि आज देर शाम तक सड़क मार्ग बहाल करने की कोशिश की जा रही है, जबकि सड़क मार्ग बहाल होने की संभावना कम ही दिख रही है।

संचार व्यवस्था भी 15 घंटे रही बाधित

चौरा के पास पहाड़ी से भारी-भरकम चट्टानों के गिरने से विभिन्न संचार कंपनियों की केवल लाइनों को भी नुक्सान पहुंचा, जिससे जिला किन्नौर में लगभग 15 घंटे संचार व्यवस्था पूरी तरह ठप्प रही तथा संचार व्यवस्था के ठप्प होने से बैंकों व एटीएम आदि में भी कनैक्टीविटी न के बराबर थी, जिससे लोगों को परेशानियों से दो चार होना पड़ा।

हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vijay

Recommended News

Related News