जानिए क्यों सरकार से नाराज हुए पांवटा के किसान, आंदोलन की दी चेतावनी

punjabkesari.in Tuesday, Feb 25, 2020 - 07:52 PM (IST)

पांवटा साहिब (प्रेम वर्मा): पांवटा साहिब के गन्ना किसान इन दिनों अपनी फसल को लेकर परेशानी झेल रहे हैं। स्थानीय किसानों ने बताया कि हिमाचल में गन्ना खरीद के लिए कोई उचित स्थान न होने के कारण उन्हें उत्तराखंड के डोईवाला शुगर मिल में गन्ना बेचने के लिए मजबूर होना पड़ रहा है जिस कारण उन्हें काफी परेशानी हो रही है। उन्होंने बताया कि वहां पर न तो उचित दाम मिल रहे हैं और न ही उनकी फसल वहां पर रैगुलर तरीके से बिक रही है।
PunjabKesari, Sugarcane Crop Image

किसानों का कहना है कि डोईवाला की शुगर मिल अपने उत्तराखंड के किसानों की फसल को पूरी तरह से खरीदने में असमर्थ है इसलिए वह हिमाचल के गन्ना किसानों की फसल नहीं खरीद पा रही है जिस कारण किसानों को अपनी फसल बेचने के लिए कई दिनों तक इंतजार करना पड़ता है। किसानों ने बताया कि न केवल गन्ना बल्कि गेहूं व धान बेचने के लिए भी उन्हें हिमाचल के अतिरिक्त पड़ोसी राज्यों में जाकर फसल भेजने के लिए मजबूर होना पड़ता है जिस कारण उनको उचित लाभ नहीं मिल पा रहा है। किसानों ने बताया के यदि हालात ऐसे ही बने रहे तो वह दिन भी दूर नहीं जब पांवटा साहिब के किसान भी आत्महत्या करने के लिए मजबूर हो जाएंगे क्योंकि किसान इन दिनों तंग हालात में जीने को मजबूर हैं।
PunjabKesari, Sugarcane Crop Image

उन्होंने बताया कि सरकार को उनके लिए जल्द से जल्द कोई उचित कदम उठाना चाहिए नहीं तो वे आंदोलन से भी परहेज नहीं करेंगे। उन्होंने कहा कि यदि सरकार ने इस ओर कोई ठोस कदम नहीं उठाया तो वे फसल उगाना भी छोड़ देंगे और रेहड़ी लगाकर अपना परिवार पालने के लिए मजबूर हो जाएंगे और यदि ऐसा होता है तो आने वाली पीढ़ी भी इन फसलों के बारे में नहीं जान पाएगी क्योंकि यदि किसानों को उनकी फसल का उचित दाम नहीं मिला तो वे अपनी जमीनों को बेचने के लिए मजबूर हो जाएंगे और यहां से पलायन करने के लिए भी विवश हो सकते हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vijay

Recommended News

Related News