सांसद रामस्वरूप बोले-2022 तक किसानों की आय दोगुनी करना लक्ष्य

Wednesday, Oct 23, 2019 - 07:18 PM (IST)

सुंदरनगर (नितेश सैनी): सांसद राम स्वरूप शर्मा ने कहा कि मोदी सरकार ने वर्ष 2022 तक किसानों की आय दोगुनी करने का लक्ष्य रखा है। इस लक्ष्य को हासिल करने के लिए केन्द्र और प्रदेश सरकार ने अनेक योजनाएं चलाई हैं, ताकि किसानों की आर्थिक मजबूत हो। सांसद बुधवार को चौधरी सरवन कुमार कृषि विश्वविद्यालय के कृषि विज्ञान केंद्र सुंदरनगर द्वारा सुंदरनगर के निहरी क्षेत्र के बदैहन में आयोजित एकदिवसीय किसान गोष्ठी एवं किसान मेले में बतौर मुख्यातिथि शिरकत करते हुए बोल रहे थे। इस मौके सुंदरनगर के विधायक राकेश जम्वाल विशिष्ट अतिथि के तौर पर उपस्थित रहे।

गरीबों और असहायों की मदद करना था पंडित दीन दयाल का सपना

सांसद ने कहा कि पंडित दीन दयाल उपाध्याय का सपना था कि इस देश में गरीबों और असहायों के उत्थान के लिए हरसम्भव उपाय किए जाएं। इस सपने को पूरा करने के लिए केद्र व प्रदेश सरकार अंत्योदय की भावना से काम कर रही हैं। उज्ज्वला योजना, जनधन योजना, किसान सम्मान निधि योजना, प्रधानमंत्री आवास योजना जैसे कार्यक्रम आरम्भ किए गए हैं। प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना को प्रभावी तरीके से लागू किया जा रहा है। बेटियों के लिए सुकन्या योजना, बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ जैसे अभियान शुरू किए गए हैं।

आयुष्मान योजना दुनिया की सबसे बड़ी स्वास्थ्य योजना

उन्होंने कहा कि गरीबों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं मुहैया करवाने के लिए आयुष्मान योजना शुरू की गई है। यह योजना सरकार प्रायोजित दुनिया की सबसे बड़ी स्वास्थ्य योजना है जिसमें देश के लगभग 50 करोड़ आर्थिक रूप से कमजोर नागरिकों को हर साल 5 लाख रुपए का स्वास्थ्य बीमा कवर मिल रहा है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के प्रभावी नेतृत्व में जनकल्याण की अनेक योजनाएं चलाई गई हैं। उज्जवला योजना से छूटे लोगों के लिए गृहिणी सुविधा योजना और आयुष्मान से छूटे जरूरतमंद लोगों के लिए हिमकेयर योजना वरदान साबित हुई है। उन्होंने कहा प्रधानमंत्री का सपना है कि जब हम 75वां स्वतंत्रता दिवस मनाएं तो हमारा देश हर तरह से विश्व के शक्तिशाली देशों में शुमार हो।  इसके लिए सभी को एकजुट होकर राष्ट्रहित में कार्य करने की जरूरत है।

निहरी क्षेत्र में पेयजल पर खर्च किए जा रहे 12 करोड़ : राकेश जम्वाल

इस मौके विधायक राकेश जम्वाल ने कहा कि निहरी क्षेत्र में पेयजल की समस्या को दूर करने के लिए 12 करोड़ रुपए खर्चे जा रहे हैं। इन योजनाएं के लिए टैंडर प्रक्रिया पूरी कर ली गई है। निहरी व आसपास के क्षेत्रों को समुचित पेयजल उपलब्ध करवाने के लिए जल जीवन मिशन के तहत 6.83 करोड रुपए लागत की जरल-मरेडा और 4.86 करोड़ रुपए की बंदली-सौझा-बोई पेयजल योजना स्वीकृत की गई हैं। इसके अलावा निहरी आईटीआई भवन निर्माण के लिए 10 करोड़ स्वीकृत किए गए हैं।

निहरी को पर्यटन की दृष्टि से विकसित करने पर दिया जा रहा जोर

उन्होंने कहा कि निहरी को पर्यटन की दृष्टि से विकसित करने पर जोर दिया जा रहा है। यहां पीडब्लयूडी सब डिवीजन खुलने के बाद आईपीएच व वन विभाग क विश्राम गृह बनाने को लेकर औपचारिकताएं पूरी की जा रही हैं। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर के प्रगतिशील नेतृत्व में  प्रदेश सरकार हर वर्ग के कल्याण के लिए काम कर रही है। बुजुर्गों के सम्मान के लिए सामाजिक सुरक्षा पैंशन योजना के तहत आयु सीमा 80 से घटाकर 70 की गई ताकि अधिक से अधिक बुजुर्ग इस योजना का लाभ उठा सकें। 

लाभार्थियों को नि:शुल्क गैस कनैक्शन व चूल्हे बांटे

इस अवसर पर सांसद एवं विधायक ने लाभार्थियों को गृहिणी योजना के तहत 522 तथा उज्जवला योजना के तहत 182 नि:शुल्क गैस कनैक्शन व चूल्हे वितरित किए। इसके बाद सांसद राम स्वरूप शर्मा एवं विधायक राकेश जम्वाल ने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150वीं जयंती पर ग्राम पंचायत सौझा और बंदली में आयेाजित गांधी संकल्प यात्रा में भाग लिया। उन्होंने लोगों से गांधी जी के संदेश को जीवन में धारण करने का आह्वान किया। वर्षा जल संग्रहण एवं पानी के सदुपयोग करने आग्रह के साथ-साथ प्लास्टिक के प्रयोग को छोडऩे की अपील की।

Vijay