कंधे पर हल उठाकर मुख्यमंत्री से मिलने शिमला पहुंचा किसान, जानिए क्या है वजह

Saturday, Jan 07, 2023 - 07:25 PM (IST)

शिमला (अम्बादत): हिमाचल प्रदेश के किसान बागवानों की समस्याओं को लेकर सोलन के बद्दी के लायक राम किसान बचाओ देश बचाओ पैदल यात्रा पर निकले हैं। लायक राम हल कंधे पर उठाकर मुख्यमंत्री से मिलने शिमला पहुंचे हैं। लायक राम ने बद्दी से एक जनवरी को यात्रा शुरू की थी और शनिवार को शिमला पहुंच गए हैं। यहां उन्होंने जिलाधीश कार्यालय के बाहर शांतिपूर्ण तरीके से हल रख कर प्रदर्शन किया और किसानों की फसलों के बर्बाद होने पर समय पर मुआवजा देने के साथ ही कर्ज माफ करने की गुहार लगाई। लायक राम मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह से मिलने भी जाएंगे, जहां किसान बागवानों के हित में योजनाएं बनाने की मांग करेंगे। 

लायक राम ने कहा कि किसान प्रकृति की बारिश पर निर्भर करता है ओर बारिश का कम ज्यादा होना फसल पर प्रभाव डालता है। फसलें खराब हो जाती हैं तो सरकार इसके लिए कोई मुआवजा भी नहीं देती। किसान सरकार बनाने में अहम भूमिका निभाता है, देश का पेट भरता है। किसानों के लिए कोई छोटा-बड़ा नहीं होता, चाहे वह मजदूर हो या फिर प्रधानमंत्री। हर वर्ग का पेट भरने का काम किसान करता है लेकिन आज किसान आत्महत्या की कगार पर आकर खड़ा हो गया है क्योंकि किसानों को मुआवजा नहीं मिल रहा है। बीज और दवाइयां महंगी हो गई हैं। कभी प्रकृति की मार तो कभी राजनीति की मार किसानों को झेलनी पड़ती है। 

बैंकों से लोन उठाना पड़ता है और लोन के लिए मात्र 15 दिन का समय दिया जाता है और अगर लोन समय पर नहीं भरा जाता तो जमीन और घर जब्त कर दिए जाते हैं। उन्होंने कहा कि सरकार किसानों को मुआवजे का प्रबंध करे। इसके लिए वह शांतिपूर्ण तरीके से अपनी बात को मुख्यमंत्री तक पहुंचाना चाहते हैं। मांगों को लेकर पहले मुख्यमंत्री को ज्ञापन सौंपा जाएगा और फिर प्रधानमंत्री तक अपनी बात रखने के लिए दिल्ली के लिए प्रस्थान किया जाएगा।

हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here

Content Writer

Vijay