सेना का राजनीति में प्रयोग करने पर भड़के वीरभद्र,किन्नौर में 2 और जवानों के शव बरामद, पढ़ें बड़ी खबरे

Thursday, Mar 14, 2019 - 06:03 PM (IST)

शिमला: हिमाचल प्रदेश के किन्नौर जिले में भारत-तिब्बत सीमा पर हुए ग्लेशियर में लापता 2 और जवानों के शव मिले हैं। देश की सेना के शौर्य पर राजनीति करने पर वीरभद्र सिंह ने अपनी चीप पब्लिसिटी के लिए सेना का प्रयोग न करने की नसीहत दी है। शिमला जिला के ठियोग विधानसभा क्षेत्र से सीपीएम विधायक राकेश सिंघा ने अनिश्चितकालीन अनशन पर बैठकर सरकार और शिक्षा विभाग के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है। शिमला के कॉलेजो में छात्र बेखोफ हथियारों के साथ पढ़ने आते हैं। शिमला जिला के रामपुर एचआरटीसी बस स्टैंड के विश्राम गृह में एक कंडक्टर का शव मिलने से सनसनी फैल गई है। एक बोलेरो कैंपर ने आल्टो कार को जोरदार टक्कर मार दी। लोकसभा चुनाव की आचार संहिता के उल्लंघन के आरोप में विधायक रमेश ध्वाला की सरकारी गाड़ी को पुलिस ने कब्जे में लिया है। इन्हीं सब मुद्दों को लेकर हिमाचल में घटित बड़ी खबरों से हम आपको अवगत कराते हैं-

3 हफ्तों बाद किन्नौर ग्लेशियर में दबे 2 और जवानों के निकाले शव
हिमाचल प्रदेश के किन्नौर जिले में भारत-तिब्बत सीमा पर हुए ग्लेशियर में लापता 2 और जवानों के शव मिले हैं। गुरुवार को तलाशी में जुटी टीमों ने बचे हुए दो जवानों के शव बरामद कर लिए हैं। इन दो जवानों की पहचान कुल्लू जिले के निरमंड के विदेश ठाकुर और जम्मू के अजुर्न के रूप में हुई है। 23 दिन बाद आखिरकार सेना इन जवानों के शवों को निकालने में सफलता हासिल की है।

सेना का राजनीति में प्रयोग करने पर भड़के वीरभद्र
देश की सेना के शौर्य पर राजनीति करने पर वीरभद्र सिंह ने अपनी चीप पब्लिसिटी के लिए सेना का प्रयोग न करने की नसीहत दी है। वीरभद्र सिंह ने कहा कि सेना को राजनीति से अलग रखना चाहिए और सेना पर राजनीति नहीं की जानी चाहिए। उन्होंने कहा की सेना देश की सेवा के लिए है और उनका काम देश की हिफाजत करना है और कुछ लोग अपनी राजनीतिक मकसद के लिए चीप पब्लिसिटी के लिए सेना के शौर्य पर राजनीति की जा रही जोकि न तो देश हित में है और न ही सेना के हक में है।

ठियोग से MLA राकेश सिंघा ने अनिश्चितकालीन अनशन पर बैठकर सरकार के खिलाफ खोला मोर्चा
शिमला जिला के ठियोग विधानसभा क्षेत्र से सीपीएम विधायक राकेश सिंघा ने अनिश्चितकालीन अनशन पर बैठकर सरकार और शिक्षा विभाग के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है। ठियोग के भोगडा हाईस्कूल में पिछले 10 साल से अध्यापक की नियुक्ति न होने से खफा विधायक ने प्रारंभिक शिक्षा निदेशक के कार्यालय के बाहर नारेबाजी की। साथ ही सरकार से शिक्षक की भर्ती करने की मांग की। विधायक ने कहा कि जब तक विभाग स्कूल में शिक्षक की नियुक्ति नहीं करता वे निदेशक के कार्यालय के बाहर अनशन पर बैठे रहेंगे।

किताबों की जगह हथियार लेकर जाते है Kotshera के छात्र
शिमला के कॉलेजो में छात्र बेखोफ हथियारों के साथ पढ़ने आते हैं। राजधानी के कोटशेरा कॉलेज में गुरुवार को एक छात्र के बैग से दराट बरामद हुआ। बताया जा रहा है कि सुबह जैसे ही कॉलेज खुला तो शिक्षक छात्रों की तलाशी ले रहे थे। इस दौरान एक छात्र के बैग से दराट मिला। छात्र को प्रिंसिपल के रूम ले जाया गया। वह क्यों बैग में दराट लेकर आया इसका अभी पता नहीं चला है। बता दें कि कुछ दिन पहले भी कोटशेरा कॉलेज में 2 छात्र गुटों में खूनी झड़प हुई थी जिसको देखते हुए कॉलेज प्रशासन छात्रों की तलाशी ले रहे हैं।

HRTC बस स्टैंड के विश्राम गृह में मिला एक कंडक्टर का शव
शिमला जिला के रामपुर एचआरटीसी बस स्टैंड के विश्राम गृह में एक कंडक्टर का शव मिलने से सनसनी फैल गई है। मृतक की पहचान सुरेश कुमार उम्र 25 वर्ष पुत्र मान सिंह निवासी धंज्ञान डाक घर सदर तहसील पधर जिला मंडी के रूप में हुई है। व्यक्ति एचआरटीसी में परिचालक के तौर पर नौकरी करता था। पुलिस ने सूचना मिलने के बाद मामला दर्ज कर दिया है और आगामी छानबीन में जुट गई है।

बोलेरो और कार की आमने-सामने जबरदस्त भिड़ंत
हिमाचल प्रदेश के शिमला में एक सड़क हादसा हो गया। जहां एक बोलेरो कैंपर ने आल्टो कार को जोरदार टक्कर मार दी। हादसा सुबह 10 बजे के करीब रोहडू-हाटकोटी सड़क मार्ग पर जुब्बल में पटसरी के पास हुआ। इस हादसे में आल्टो कार में बैठे 3 लोगों को गंभीर चोटें आई है। जिनकी पहचान सरदार रागटा पुत्र कुंजी राम गांव मंढोल तहसील जुब्बल 46 साल, भगत सिंह पुत्र दान दास गांव मंढोल 70 साल और शारुल पुत्र सरदार रागटा के रुप में हुई।

रैस्ट हाऊस में खड़ी MLA की गाड़ी जब्त
लोकसभा चुनाव की आचार संहिता के उल्लंघन के आरोप में विधायक रमेश ध्वाला की सरकारी गाड़ी को पुलिस ने कब्जे में लिया है। जानकारी के अनुसार पी.डब्ल्यू.डी. के रेस्ट हाउस के बाहर खड़ी गाड़ी पर कार्रवाई करते हुए गाड़ी और लॉग बुक को कब्जे में ले लिया है। इस मामले में पूर्व विधायक संजय रतन ने पुलिस को शिकायत पत्र सौंपा था। पूर्व विधायक ने शिकायत पत्र में लिखा था कि ज्वालामुखी के लो.नि.वि. रैस्ट हाऊस में एक गाड़ी खड़ी है जोकि योजना बोर्ड उपाध्यक्ष रमेश ध्वाला को आबंटित की गई हैै। इस गाड़ी का प्रयोग चुनाव प्रचार में किया जा रहा हैै। पूर्व विधायक संजय रतन ने ज्वाला जी के वर्तमान एम.एल.ए. और योजना बोर्ड के उपाध्यक्ष रमेश ध्वाला पर आचार संहिता के उल्लंघन के आरोप लगाए हैं। पूर्व विधायक ने इसकी शिकायत चुनाव आयोग से भी की हैै।

मैड़ी में 10 दिवसीय सुप्रसिद्ध होला मोहल्ला मेले का आगाज
ऊना के मैड़ी में धार्मिक स्थल डेरा बाबा बड़भाग सिंह में दस दिवसीय सुप्रसिद्ध होला मोहल्ला मेले में श्रद्धा और आस्था का संगम देखने को मिल रहा है। विश्वविख्यात इस मेले में देश ही नहीं बल्कि विदेशों से भी श्रद्धालुओं का आगमन शुरू हो गया है। मेले के मद्देनजर पूरे इलाके को दुल्हन की तरह सजाया गया है। 24 मार्च तक मनाए जाने वाले इस दस दिवसीय मेले के पहले दिन श्रद्धालुओं का खूब जनसैलाब उमड़ा। होला मोहल्ला मेला हर वर्ष फाल्गुन के विक्रमी महीने में पुर्णिमा के दिन आयोजित किया जाता है। 10 दिनों तक मनाए जाने वाला यह मेला देश ही नहीं अपितु विदेश में भी खासा प्रसिद्ध है।

ददाहू में बरपा हंगामा, पुलिस के खिलाफ दुकानदारों ने की जमकर नारेबाजी
नाहन जिले के ददाहु बाजार में उस समय खूब हंगामा हुआ जब पुलिस दुकानदारों के खिलाफ कार्रवाई करने पहुंची। दुकानदारों का आरोप है कि पुलिस ने वीरवार को चालान करने की वजह सीधा दुकानों के बाहर से सामान फेंकना शुरू कर दिया। जिसके बाद उन्होंने पुलिस कर्मियों के खिलाफ नारेबाजी करते हुए उनका घेराव किया।

अरे वाह! मतदान जागरूकता को लेकर DC नाहन की अनूठी पहल
लोकसभा चुनाव की तैयारियों को देखते हुए मतदाता जागरूकता को लेकर सिरमौर प्रशासन ने एक अनूठी पहल की है। फेसबुक और व्हाट्सएप के दौर में यहां डाकिया घर-घर जाकर लोगों को पोस्टकार्ड देगा, जिसमें लोगों से मतदान करने को लेकर अपील की जाएंगी। उपायुक्त ललित जैन ने बताया कि पोस्टकार्ड में उन्होंने अपना संदेश लिखा है जिसमें लोगों से मतदान करने की अपील की गई है। साथ ही नया वोट बनाने का आग्रह भी किया गया है।

यहां पुलिस ने बरामद की देसी शराब की 132 पेटियां, आरोपी गिरफ्तार
सिरमौर के उपमंडल राजगढ़ में पुलिस ने शराब की भारी खेप बरामद की है। मामले में पुलिस ने शराब कब्जे में लेकर आरोपी के खिलाफ आबकारी अधिनियम के तहत केस दर्ज कर लिया है। जानकारी के अनुसार राजगढ़ पुलिस ने गिरिपुल के समीप सनौरा में नाकाबंदी की हुई थी। 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

kirti