हिमाचल में निर्माता-निर्देशकों को मिलेंगी सुविधाएं, फिल्म पॉलिसी बनाने में जुटी सरकार

Tuesday, Jul 10, 2018 - 09:16 PM (IST)

शिमला: फिल्म पॉलिसी बनाने के लिए प्रदेश सरकार ने कवायद शुरू कर दी है। प्रदेश सरकार ने निर्णय लिया है कि हिमाचल की अलग से फिल्म पॉलिसी तैयार की जाएगी। इसके तहत हिमाचल में फिल्म निर्माता-निर्देशकों को आकर्षित किया जाएगा और देश व प्रदेश के निर्माता-निर्देशकों को सुविधाएं प्रदान की जाएंगी। फिल्म निर्माण के क्षेत्र में हिमाचल को श्रेष्ठ गंतव्य बनाने के लिए प्रदेश सरकार ने इस दिशा में कार्य शुरू किया है। फिल्म पॉलिसी तैयार करने के दृष्टिगत मंगलवार को अतिरिक्त मुख्य सचिव डा. श्रीकांत बाल्दी की अध्यक्षता में बैठक आयोजित हुई।


हिमाचली भाषा पर आधारित फिल्मों के निर्माण को दिया जाएगा प्रोत्साहन
बैठक के दौरान डा. बाल्दी ने कहा कि प्रदेश सरकार हिमाचल प्रदेश को देश में फिल्म निर्माण के लिए श्रेष्ठ गंतव्य के रूप में विकसित करने के लिए भरसक प्रयास कर रही है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में समृद्ध सांस्कृतिक धरोहर, अध्यात्मिक, मौसमी पर्यटन व अनछुए गंतव्य उपलब्ध हैं तथा फिल्म निर्माताओं को फिल्म निर्माण के प्रति आकर्षित करने के लिए प्रयास किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि क्षेत्रीय फिल्मों विशेषकर हिमाचली भाषा पर आधारित फिल्मों के निर्माण को प्रोत्साहन दिया जाएगा, जिसके लिए फिल्म निर्माताओं को विभिन्न प्रोत्साहन दिए जाएंगे। उन्होंने कहा कि प्रदेश की सांस्कृतिक, पौराणिक, ऐतिहासिक विरासतों तथा परंपराओं को फिल्म निर्माण के क्षेत्र में निवेश आकर्षित करने के लिए बड़े पैमाने पर प्रचारित किया जाएगा।


फिल्म कला से संबंधित क्षेत्रों में युवाओं को मिलेगा अवसर
प्रदेश सरकार युवा प्रतिभाओं को फिल्म कला तथा इससे संबंधित क्षेत्रों में अवसर प्रदान करने तथा युवाओं में रोजगार के अवसर सृजित करने के लिए कार्य करेगी। फिल्म निर्माण के लिए आवश्यक अधोसंरचना तथा निर्माताओं को आवश्यक तथा आकर्षक वित्तीय प्रोत्साहन प्रदान करने जैसे विभिन्न विषयों पर भी बैठक में चर्चा की गई। मुख्यमंत्री के मीडिया सलाहकार रोहित सावल तथा सूचना एवं जन संपर्क निदेशक अनुपम कश्यप भी इस बैठक में उपस्थित थे।


अब तक कई प्रसिद्ध बॉलीवुड फिल्मों की हो चुकी है शूटिंग
हिमाचल प्रदेश में अब कई प्रसिद्ध बॉलीवुड फिल्मों की शूटिंग हो चुकी है। शिमला के अलावा कुल्लू, मनाली, डल्हौजी व मैक्लोडगंज आदि कई पर्यटन स्थलों में बॉलीवुड की कई फिल्मों की शूटिंग हो चुकी है। इसमें मुख्य रूप से ऋतिक रोशन,-कैटरीना कैफ की बैंग-बैंग, सलमान खान की ट्यूबलाइट, शहीद कपूर-करीना कपूर की जब वी मैट, आलिया भट्ट-रणदीप हुड्डा की हाईवे, गदर, निर्देशक संजय लीला भंसाली की ब्लैक आदि फिल्में शामिल हैं। इसके अलावा कई वर्षों पूर्व भी कई यादगार फिल्मों की शूटिंग हिमाचल में हो चुकी है। फिल्म ऑल इज वैल की शूटिंग भी शिमला, मशोबरा, कैथलीघाट आदि क्षेत्रों में हुई थी। वर्ष 2016 में शिमला में डियर माया की शूटिंग हुई थी जोकि बीते वर्ष जून माह में रिलीज हुई थी।

Vijay