Solan: सिविल अस्पातल कंडाघाट में मिल रहीं एक्सपायरी डेट की दवाएं, CMO ने दिए जांच के आदेश

punjabkesari.in Thursday, Oct 24, 2024 - 07:09 PM (IST)

सोलन (ब्यूरो): स्वास्थ्य मंत्री कर्नल धनीराम शांडिल के गृह क्षेत्र कंडाघाट के सिविल में एक्सपायरी डेट की दवाओं का मामला सामने आया है। इन दवाओं की एक्सपायरी डेट अगस्त में खत्म हो गई थी। इसके बावजूद रोगियों को यह दवाएं वितरित की जा रही हैं। इससे अस्पताल की डिस्पैंसरी के कर्मचारियों की कार्यप्रणाली पर सवाल खड़े हो गए हैं। मामला सामने आने के बाद कार्यकारी सीएमओ ने इस पूरे मामले की जांच के आदेश दिए हैं। बीएमओ सायरी अजय सिंह को इस मामले का जांच अधिकारी नियुक्त किया गया है। इससे स्वास्थ्य विभाग की कार्यप्रणाली पर भी कई सवाल खड़े हो गए हैं।

हैरानी की बात यह है इन दवाओं की एक्सपायरी डेट की ओर किसी ने भी ध्यान नहीं दिया। अस्पताल की डिस्पैंसरी में कई दवाओं की एक्सपायरी डेट अगस्त महीने में ही समाप्त हो गई थी। इन दवाओं को वहां से हटाया नहीं गया। शायद रोगियों व तीमारदारों ने भी इस ओर ध्यान नहीं दिया। एक्सपायरी डेट खत्म होने के पौने दो माह बाद अब जाकर यह मामला उजागर हुआ है। कंडाघाट अस्पताल तो वैसे ही पिछले कुछ दिनों से सुर्खियों में है। अस्पताल के दोनों फार्मासिस्ट छुट्टी पर हैं।

ऐसे में डिस्पैंसरी में रोगियों को दवाओं का वितरण करने के लिए एक्स-रे कर्मचारी व मिडवाइफ की ड्यूटी लगाई हुई है। बीच-बीच में नर्स को भी तैनात किया जा रहा है। इस प्रकार की कथित लापरवाही किसी की जान पर भी भारी पड़ सकती है। प्रदेश में वैसे ही लगातार दवाओं के सैंपल फेल होने के मामले सामने आ रहे हैं। अब ऐसे में अस्पताल में ही एक्सपायरी डेट की दवाएं मिलनी शुरू हो जाएं तो यह स्वास्थ्य की बेहाल हो चुकी स्थिति को बयान करने के लिए काफी है।

चीफ फार्मेसी व फार्मेसी ऑफिसर को कई बार दिए गए निर्देश : डाॅ. नंदा
सिविल अस्पताल कंडाघाट के प्रभारी डाॅ. पीएस नंदा ने बताया कि दवाओं का सही स्टॉक मैंटेन करने को लेकर कई बार चीफ फार्मेसी व फार्मेसी ऑफिसर को निर्देश दिए गए। इसमें कोई दवा एक्सपायर हो गई है तो उसे तुरंत रिमूव करें। वे अस्पताल में ओपीडी में रोगियों की जांच करते हैं। कई बार उनकी नाइट ड्यूटी होती है। अस्पताल में ओपीडी में रोगियों की भीड़ होती है। इसके बावजूद अस्पताल में बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करने के लिए लगातार प्रयासरत हैं। आजकल दोनों फार्मासिस्ट छुट्टी पर हैं। ऐसे में नर्स की वहां पर ड्यूटी लगाई हुई है।
हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here
हिमाचल प्रदेश की खबरें पढ़ने के लिए हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ें Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vijay

Related News