EVM वाले कमरे में Court चलाना पड़ा महंगा, SDM चौपाल को पद से हटाया (Video)

Wednesday, Mar 13, 2019 - 11:47 AM (IST)

शिमला: निर्वाचन आयोग के आदेशों पर एस.डी.एम. (सिविल) चौपाल मुकेश रीपस्वाल (आई.ए.एस. 2015 बैच) को पद से हटा दिया गया है। मुकेश पर जहां ई.वी.एम. रखी थी वहां कोर्ट चलाने का आरोप है। स्थानीय नेताओं द्वारा चुनाव आयोग को शिकायत के बाद इसकी जांच करवाई गई। जांच पूरी होनेके बाद सरकार ने एस.डी.एम. चौपाल को ट्रांसफर किया है। आरोप है कि बीते साल सितम्बर व अक्तूबर माह में एस.डी.एम. चौपाल ने ई.वी.एम. वाले कमरे में कोर्ट चलाई।

डी.सी. शिमला ने चुनाव आयोग को की थी शिकायत

3 अक्तूबर, 2018 को डी.सी. शिमला अमित कश्यप ने राज्य चुनाव आयोग को इसकी शिकायत की। उन्होंने बताया कि 5 अक्तूबर को उन्होंने लिखित में पूर्व चुनाव आयुक्त पुष्पेंद्र राजपूत को एस.डी.एम. चौपाल की शिकायत की। उल्लेखनीय है कि जिस स्थान पर ई.वी.एम. मशीन रखी जाती हैं उस कमरे में प्रवेश वर्जित रहता है ताकि ई.वी.एम. मशीनों से किसी तरह की छेड़छाड़ न हो सके। वहीं निर्वाचन आयोग के अधिकारी उपायुक्त शिमला के खिलाफ इस मामले में किसी भी तरह कीकार्रवाई से इंकार कर रहे हैं।

तहसीलदार चौपाल देखेंगे एस.डी.एम. का काम

राज्य सरकार ने मुकेश रीपस्वाल को अपने पद से हटाकर विशेष सचिव शिक्षा लगाया है। इस पद पर तैनाती के बाद मुकेश विशेष सचिव शिक्षा का अतिरिक्त कार्यभार देख रहे राकेश मेहता को भारमुक्त करेंगे, वहीं तहसीलदार चौपाल को एस.डी.एम. का अतिरिक्त कार्यभार सौंपा गया है।

राज्य चुनाव आयोग को मिली 5 शिकायतें

निर्वाचन आयोग को चुनाव आचार संहिता के उल्लंघन की 5 शिकायतें प्राप्त हुई हैं। यह शिकायतें कुछेक नेताओं व अफसरों के खिलाफ की गई हैं। आयोग ने प्रत्येक शिकायतों पर त्वरित कार्रवाई करने के निर्देश दिए हैं।

Vijay