निष्कासित पदाधिकारियों की कांग्रेस में होगी वापसी, अनुशासन समिति की बैठक में हुई चर्चा

Tuesday, Jan 22, 2019 - 12:25 PM (IST)

शिमला (राक्टा): आगामी लोकसभा चुनाव को देखते हुए प्रदेश कांग्रेस पार्टी से बाहर चल रहे नेताओं व पदाधिकारियों की संगठन में वापसी करने जा रही है। इसी कड़ी में कांग्रेस अनुशासन समिति की बैठक सोमवार को पार्टी मुख्यालय राजीव भवन में आयोजित हुई। बैठक की अध्यक्षता समिति के अध्यक्ष ए.एन. विद्यार्थी ने की। इसके साथ ही बैठक में समिति के अन्य सदस्य पूर्व विधायक तिलक राज शर्मा व पार्टी महासचिव संजय अवस्थी भी उपस्थित रहे। बैठक में निर्णय लिया गया कि जिन निष्कासित कांग्रेस नेताओं व पदाधिकारियों ने संगठन में वापसी के लिए लिखित रूप से आवेदन कर रखा है। उनके आवेदनों पर गुण व दोष के आधार पर चर्चा करते हुए उन्हें पार्टी हित में वापस लिए जाने की सिफारिश की जाएगी। 

ऐसे में जल्द ही अनुशासन समिति अगली बैठक करेगी, ताकि समय रहते निष्कासित नेताओं की संगठन में वापसी सुनिश्चित की जा सके। उल्लेखनीय है कि कांग्रेस ने बीते विधानसभा चुनाव में पार्टी विरोधी गतिविधियों में संलिप्त पाए जाने पर 120 से अधिक नेताओं व पदाधिकारियों को संगठन से बाहर का रास्ता दिखाया था। इनमें से 90 से अधिक ने संगठन में वापसी के लिए आवेदन किया लेकिन 1-2 चेहरों की ही वापसी पर पार्टी ने अब तक मोहर लगाई है। अनुशासन समिति ने निर्णय लिया है कि जिन निष्कासित पदाधिकारियों व नेताओं ने अभी तक संगठन में वापसी के लिए आवेदन नहीं किया है, वे 10 दिनों के भीतर आवेदन पार्टी कार्यालय में दे सकते हैं।

राणा से समिति ने की जवाबतलबी

इंटक नेता राजीव राणा से अनुशासन समिति ने जवाबतलबी की है। पार्टी अध्यक्ष की नसीहत के बावजूद पत्रकार वार्ता कर पूर्व मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह और विधायक विक्रमादित्य सिंह पर निशाना साधने का कड़ा संज्ञान लेते हुए समिति ने उनसे 10 दिनों के भीतर जवाबतलबी की सिफारिश की है। पार्टी ने स्पष्ट किया है कि अधिकृत पार्टी नेता या प्रवक्ता ही मीडिया में पार्टी से संबंधित बयानबाजी कर सकता है। अन्य नेता व कार्यकर्ता यदि बयानबाजी करता है तो उसके खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई की सिफारिश होगी।

चुनाव लड़ने वालों पर अध्यक्ष लेंगे निर्णय

बीते विधानसभा चुनाव में कांग्रेस पार्टी के अधिकृत प्रत्याशी के खिलाफ चुनावी मैदान में उतरने वाले नेताओं की वापसी का फैसला अनुशासन समिति ने पार्टी अध्यक्ष के ऊपर छोड़ दिया है। ऐसे में पार्टी अध्यक्ष हाईकमान से चर्चा करने के बाद इस बारे फैसला लेंगे। गौर हो कि बीते विस चुनाव में शिमला शहरी, नालागढ़, द्रंग, रामपुर व शाहपुर सहित अन्य विस क्षेत्रों में कांग्रेस पर अपने ही भारी पड़ गए थे।
 

Ekta