गेयटी थियेटर में किया गया गांधी जी के जीवन पर आधारित डाक टिकटों की प्रर्दशनी का आयोजन

Friday, Oct 18, 2019 - 05:12 PM (IST)

शिमला (तिलक) : शिमला के ऐतिहासिक गेयटी थियेटर में दो दिवसीय जिला स्तरीय डाक टिकट प्रदर्शनी में महात्मा गांधी जी के जीवन पर आधारित डाक टिकटों की प्रदर्शनी का आयोजन किया गया है। इस डाक टिकट प्रदर्शनी में युवा फिलेटलिस्ट ही भाग ले रहे है जिसमें युवा वर्ग 12 से 16 साल के 6 प्रतिभागी 17 और 25 आयु वर्ग में 4 प्रतिभागी भाग ले रहे हैं। यह प्रदर्शनी 48 फ्रेम्स लगाई गई हैं। इस प्रदर्शनी का शुभारंभ दिनेश कुमार मिस्त्री निदेशक डाक सेवाएं ने किया। इस दौरान उन्होंने प्रदर्शनी में लगाए गए डाक टिकटों को देखा और सभी की डाक टिकट संग्रहनकर्ताओं की कलेक्शन कि सराहना भी की। वहीं इस आयोजन के साथ गांधी जी की 150 वी जयंती के उपलक्ष्य पर ही एक विशेष आवरण भी जारी किया गया। यह आवरण शिमला में गांधी जी की पंसदीदा आरामगाह ज्योर्जिया मेंशन समरहिल पर आधारित रहा।

इस भवन की पहचान राजकुमारी अमृत कौर भवन से भी है जो कि हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय परिसर के साथ है। इस भवन का जॉर्जिया मेंशन का नाम इस लिए भी दिया गया है क्योंकि यह भवन जॉर्जियाईब वास्तु शैली में निर्मित किया गया है। यह ऐतिहासिक भवन महाराजा कपूरथला की पुत्री राजकुमारी अमृत कौर का है। यह भवन गांधी जी का ग्रीष्मकालीन निवास स्थान बन गया था और अब वर्तमान समय में इस भवन को राजकुमारी अमृत कौर ने आधिकारिक तौर पर अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान नई दिल्ली को सौंप दिया है और वह इसका इस्तेमाल अतिथिगृह के रूप में करते आ रहे है । प्रदर्शनी में फ्लेटलिस्ट ने अपने दुर्लभ डाक टिकट लगाए हैं। प्रदर्शनी में डिप्टी मेयर राकेश शर्मा , फिलेटली क्लब शिमला की अध्यक्षा मेजर डॉ रितु कालरा भी उपस्थित रही । इस डाक प्रदर्शनी में माई स्टैंप काउंटर भी लगाया गया है जिसमें लोग अपनी फोटो के साथ माई स्टैंपस बना सकते हैं।

प्रदर्शनी में महात्मा गांधी जी की भारत में रिलीज की गई डाक टिकटों के साथ ही विदेशों में रिलीज की गई डाक टिकटों की कलेक्शन भी लगाई गई है । दो दिन तक चलने वाली इस प्रदर्शनी में शिमला शहर के स्कूली बच्चे भी भाग ले रहे है और डाक टिकटों के बारे में जानकारी हासिल करेंगे । डाक सेवाएं निदेशक दिनेश कुमार मिस्त्री ने कहा कि इस प्रदर्शनी में कई डाक टिकट लगाए गए है और विशेष कवर भी जारी किया गया है। इस दौरान उन्होंने कहा कि स्कूली बच्चे इस प्रदर्शनी को विजिट करेंगे जिससे उन्हें भी डाक टिकटों का ज्ञान मिलेगा।

Edited By

Simpy Khanna