एशियाई विकास बैंक की 100 मिलियन डॉलर की योजना को तय समय में पूरा करें अधिकारी : जयराम

Friday, Jul 03, 2020 - 06:49 PM (IST)

शिमला (योगराज): मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने शुक्र वार को हिमाचल प्रदेश कौशल विकास निगम के निदेशक मंडल की 7वीं बैठक की अध्यक्षता करते हुए अधिकारियों को राज्य के युवाओं में कौशल उन्नयन के लिए एशियाई विकास बैंक द्वारा वित्त पोषित 100 मिलियन डॉलर की हिमाचल प्रदेश कौशल विकास योजना को तय समय सीमा में पूरा करने के निर्देश दिए। मुख्यमंत्री ने कहा कि यह परियोजना राज्य में अधिक उत्पादक कार्यबल का निर्माण करेगी, जो बाजार की मांग, तकनीक और व्यावसायिक कौशल से लैस होगी। उन्होंने कहा कि परियोजना का उद्देश्य 25 ट्रेडाें में राज्य व्यावसायिक प्रशिक्षण परिषद (एससीवीटी) से राष्ट्रीय व्यावसायिक प्रशिक्षण परिषद (एनसीवीटी) तक 150 औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों को स्तरोन्नत करने के अतिरिक्त 9 रोजगार एक्सचेंज को मॉडल एक्सचेंज में स्तरोन्नत करना भी है। 

उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने हिमाचल प्रदेश विकास परियोजना के तहत सोलन जिला के वाकनाघाट में पर्यटन, आतिथ्य और सूचना प्रौद्योगिकी के उत्कृष्ट केंद्र के निर्माण को स्वीकृति प्रदान की है। उन्होंने कहा कि इस संस्थान में निविदा आमंत्रित करने व उपकरणों की खरीद के लिए एक समिति गठित की जाएगी। उन्होंने कहा कि इस संस्थान का कार्य शीघ्र आरंभ किया जाना चाहिए, ताकि युवा इससे लाभान्वित हो सकें। उन्होंने कहा कि राज्य के 6,500 से अधिक छात्र विभिन्न कार्यक्रमों जैसे स्नातक एड ऑन प्रशिक्षण, औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों के माध्यम से प्रशिक्षण, प्रशिक्षण सेवा संस्थानों के माध्यम से प्रशिक्षण और एशियाई बैंक द्वारा वित्त पोषित हिमाचल प्रदेश कौशल विकास परियोजना के माध्यम से प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे हैं। 

उन्होंने कहा कि इन चल रहे अधिकांश बैचों का प्रशिक्षण जून 2020 तक समाप्त होगा तथा 5,000 से अधिक उम्मीदवारों ने 70 प्रतिशत से अधिक प्रशिक्षण घंटे कोविड-19 महामारी के दौरान हुए लॉकडाऊन में समाप्त कर दिए थे। उन्होंने कहा कि केवल वे विद्यार्थी असाइनमैंट के लिए पात्र होंगे, जिन्होंने कम से कम 70 प्रतिशत से अधिक उपस्थिति कुल प्रशिक्षण घंटों के अनुपात में दर्ज करवाई हो, इसलिए लॉकडाऊन को ध्यान में रखते हुए उम्मीदवारों प्रमाण पत्र प्रदान करने पर विचार किया जा सकता है।

Edited By

prashant sharma