Himachal: JEE और NEET की निशुल्क कोचिंग के लिए प्रदेश में 171 केंद्रों पर हुई परीक्षा

punjabkesari.in Wednesday, Sep 25, 2024 - 07:41 PM (IST)

शिमला (अभिषेक): जेईई और नीट परीक्षाओं की निशुल्क कोचिंग में चयन करने के लिए बुधवार को प्रदेशभर में सरकारी स्कूलों के बच्चों का ऑफलाइन परीक्षा आयोजित किया गया। समग्र शिक्षा हिमाचल और उच्च शिक्षा विभाग की ओर से इसके लिए प्रदेश में 171 स्कूलों में सेंटर बनाए गए थे। यह परीक्षा सुबह 10 बजे से दोपहर 1 बजे तक आयोजित किया गया, जिसमें प्रदेश के विभिन्न जिलों में बच्चों ने भाग लिया। प्रदेश के अधिकतर जिलों में काफी संख्या में छात्र इस टैस्ट में शामिल हुए।

जारी की गई रिपोर्ट के अनुसार कांगड़ा जिला में 6667 छात्रों, बिलासपुर जिला में 1876, शिमला जिला में 1751 और सोलन जिला में 1706 छात्रों ने यह परीक्षा दी। हमीरपुर जिला में 1495 छात्र, सिरमौर जिला में 935, चंबा जिला में 690 छात्रों ने यह टैस्ट दिया। इसी तरह कुल्लू जिला में 333 छात्रों और प्रदेश के दूरदराज के लाहौल स्पीति जिला में 19 छात्र और किन्नौर में 41 छात्र इस टैस्ट में शामिल हुए। इसी तरह ऊना, मंडी जिलों में भी काफी संख्या में छात्रों ने यह टैस्ट दिया है।

प्रदेश में इस बार जे.ई.ई. और नीट की निशुल्क ऑनलाइन कोचिंग के लिए 11वीं और 12वीं कक्षा के करीब 21837 बच्चों ने रजिस्ट्रेशन किया था। इसके अलावा जो बच्चे ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन नहीं कर पाए थे, उनको भी रजिस्ट्रेशन आई.डी. जारी किए थे, ताकि वे भी टैस्ट दे सकें। समग्र शिक्षा और उच्च शिक्षा विभाग जेईई और नीट के लिए विद्यार्थियों को तैयार करने के उद्देश्य से स्वर्ण जयंती विद्यार्थी अनुशिक्षण योजना के तहत निशुल्क कोचिंग सुविध दे रहा है।

इसके तहत 11वीं और 12वीं कक्षा के चयनित प्रतिभाशाली बच्चों को अवंती फैलोज संस्था के माध्यम से निशुल्क जेईई और नीट की ऑनलाइन कोचिंग दी जा रही है। इस वर्ष भी कोचिंग के लिए स्कूली बच्चों का चयन किया जाना है, इसके लिए यह ऑफलाइन टैस्ट आयोजित किया गया।
हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vijay

Related News