NEET के लिए 2 शहरों में परीक्षा केंद्र स्थापित

Thursday, May 02, 2019 - 10:41 AM (IST)

शिमला (अभिषेक): मैडीकल व डैंटल कॉलेजों में एम.बी.बी.एस. व बी.डी.एस. कोर्स में प्रवेश के लिए राष्ट्रीय पात्रता प्रवेश परीक्षा एन.ई.ई.टी.-(यू.जी.)-2019 के लिए हिमाचल प्रदेश के 2 शहरों में परीक्षा केंद्र स्थापित किए गए हैं। परीक्षा केंद्र शिमला के अलावा हमीरपुर में बनाए गए हैं। एन.ई.ई.टी.-(यू.जी.)-2019 के लिए नैशनल टैस्टिंग एजैंसी (एन.टी.ए.) ने परीक्षा केंद्रों की सूची जारी कर दी है। देश भर के विभिन्न राज्यों में इस परीक्षा के लिए परीक्षा केंद्र स्थापित किए हैं और हिमाचल प्रदेश के उम्मीदवारों के लिए शिमला व हमीरपुर में परीक्षा केंद्र स्थापित किए हैं। उम्मीदवारों को आबंटित किए गए परीक्षा केंद्र की सूचना उम्मीदवारों को जारी हुए एडमिट कार्ड में अंकित होगा। 

नैशनल टैस्टिंग एजैंसी ने अपनी वैबसाइट पर उम्मीदवारों के एडमिट कार्ड पहले ही जारी कर दिए हैं और जिन पात्र उम्मीदवारों ने अभी अपने एडमिट कार्ड वैबसाइट से डाऊनलोड नहीं किए हैं, वे नैशनल टैस्टिंग एजैंसी की वैबसाइट पर जाकर अपने एडमिट कार्ड डाऊनलोड कर सकते हैं। उल्लेखनीय है कि प्रवेश परीक्षा के लिए पात्र उम्मीदवारों के एडमिट कार्ड बीते 15 अप्रैल से ही वैबसाइट पर उपलब्ध करवा दिए गए थे। एम.बी.बी.एस. व बी.डी.एस. कोर्स में प्रवेश के लिए नैशनल टैस्टिंग एजैंसी नीट-2019 ऑफलाइन आयोजित करेगा। एन.टी.ए. की ओर से जारी सूचना के तहत यह परीक्षा पैन-पेपर मोड पर होगी। परीक्षा की अवधि 3 घंटे की रहेगी। 5 मई को विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर यह प्रवेश परीक्षा दोपहर के सत्र में 2 से शाम 5 बजे तक आयोजित होगी। प्रवेश परीक्षा में 180 ऑब्जैक्टिव टाइप प्रश्न पूछे जाएंगे। इसमें उत्तर देने के लिए 4 विकल्प होंगे।

मैडीकल कालेजों में नीट-यू.जी. 2019 की मैरिट के आधार पर ही मिलेगा प्रवेश

राष्ट्रीय परीक्षा एजैंसी द्वारा जारी की गई सूचना के तहत शैक्षणिक सत्र-2019-20 के लिए एम.बी.बी.एस./बी.डी.एस. पाठ्यक्रमों के लिए हिमाचल प्रदेश में स्थित सभी सरकारी व गैर-सरकारी मैडीकल एवं डैंटल कालेजों में दाखिला राष्ट्रीय पात्रता प्रवेश परीक्षा (नीट-यू.जी.) 2019 की मैरिट के आधार पर किया जाएगा। इसके अतिरिक्त भारत सरकार के आयुष मंत्रालय द्वारा जारी किए गए आदेशों के अनुसार बी.ए.एम.एस./बी.एच.एम.एस. पाठ्यक्रमों के लिए हिमाचल प्रदेश में स्थित सभी सरकारी व गैर-सरकारी आयुर्वैदिक एवं होम्योपैथी कालेजों में दाखिला भी उक्त प्रवेश परीक्षा की मैरिट के आधार पर ही किया जाएगा।

Ekta